भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है, जो देश के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास में इसके महत्व पर जोर देने के लिए एक समर्पित अवसर के रूप में कार्य करता है। भारत सरकार द्वारा स्थापित इस दिन का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था को चलाने में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, लेकिन अगर आप आने वाले लॉन्ग वीकेंड मे कहीं घूमना चाहते हैं और गोवा से बोर हो गए हैं, तो इन जगहों पर जा सकते हैं, आइए जानें इनके बारे में-

Google

औली - भारत का स्विट्जरलैंड:

लुभावने हिमालयी परिदृश्यों के बीच स्थित, औली को "भारत का स्विट्जरलैंड" उपनाम प्राप्त है। श्रेष्ठ भाग? यहां आवास विभिन्न बजटों को पूरा करते हैं, जिससे बैंक को नुकसान पहुंचाए बिना एक यादगार प्रवास सुनिश्चित होता है।

मेघालय - प्रकृति का स्वर्ग:

मेघालय, जिसकी तुलना अक्सर पृथ्वी पर स्वर्ग से की जाती है, अपने प्राकृतिक आश्चर्यों- घुमावदार पहाड़ियों, रहस्यमयी गुफाओं और मनमोहक झरनों से मंत्रमुग्ध कर देता है। इस पूर्वोत्तर रत्न की सुंदरता से मंत्रमुग्ध होने के लिए तैयार हो जाइए।'

Google

पुडुचेरी - फ्रांसीसी विरासत की एक झलक:

सामर्थ्य और आकर्षण का एक सुखद मिश्रण पेश करते हुए, पुडुचेरी अपने खूबसूरत समुद्र तटों और पूर्व फ्रांसीसी साम्राज्य की पुरानी यादों से भरी यात्रा से आकर्षित करता है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो आकर्षण और लागत-प्रभावशीलता दोनों चाहते हैं।

Google

मैक्लोडगंज - हिमाचल प्रदेश में शांति:

जो लोग रोजमर्रा की भाग-दौड़ से राहत चाहते हैं, उनके लिए हिमाचल प्रदेश का मैक्लोडगंज भारत में सबसे किफायती स्थानों में से एक है। शांत वातावरण और आश्चर्यजनक परिदृश्य इसे बजट के प्रति जागरूक यात्रियों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

Related News