PC: abplive

कारों का उपयोग करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए पूरे देश में एक्सप्रेसवे और राजमार्ग बनाए गए हैं, जिससे उनकी यात्रा काफी आसान हो गई है। अब एक शहर से दूसरे शहर जाने में काफी कम समय लगता है। हालाँकि, ऐसी सड़कों के निर्माण की लागत सरकार द्वारा टोल टैक्स के माध्यम से वसूल की जाती है। पहले, ये टोल टैक्स टोल बूथों पर एकत्र किए जाते थे, लेकिन अब, फास्टैग की शुरुआत के साथ, प्रक्रिया अधिक सुव्यवस्थित हो गई है। सड़क पर चलने वाले हर वाहन के पास फास्टैग होना जरूरी है और अभी तक फास्टैग को फास्टैग स्टीकर के जरिए स्कैन किया जाना अनिवार्य है। इस बीच सरकार ने फास्टैग को लेकर अहम बदलाव किया है और अगर आपने 31 जनवरी की शाम तक अपना केवाईसी अपडेट नहीं किया तो आपका फास्टैग काम करना बंद कर देगा।

डिएक्टिवेट हो जाएंगे फास्टैग
सरकार ने फास्टैग स्टीकर के लिए केवाईसी अपडेट अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए सरकार ने 31 जनवरी की समयसीमा तय की है और इस तारीख के बाद बिना केवाईसी वाले फास्टैग डिएक्टिवेट हो जाएंगे. इसका मतलब है कि फास्टैग से पैसे नहीं कटेंगे और आपको दोगुना टोल टैक्स देना होगा। इसलिए अगर आप जुर्माने से बचना चाहते हैं तो तुरंत अपना फास्टैग केवाईसी अपडेट कर लें। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

केवाईसी कैसे अपडेट करें
केवाईसी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए fastag.ihmcl.com पर जाएं। यहां अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद आपको केवाईसी अपडेट करने का विकल्प मिलेगा, जहां आपको अपना पैन या आधार कार्ड अपलोड करना होगा। केवाईसी को ऑफलाइन अपडेट करने के लिए उस बैंक में जाएं जहां आपका फास्टैग रजिस्टर्ड है। आपको भरने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा और एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो आपका केवाईसी अपडेट कर दिया जाएगा। अपडेट करने के बाद आपके फोन पर एक मैसेज भी आएगा।

Related News