तनाव विभिन्न भावनात्मक या शारीरिक समस्याओं के कारण हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि तनाव कुछ नकारात्मक स्थितियों की प्रतिक्रिया है, हालांकि, लंबे समय तक इसका संपर्क मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। गंभीर तनाव उच्च रक्तचाप से लेकर अवसाद तक के विकार पैदा कर सकता है। यही कारण है कि सभी को सलाह दी जाती है कि तनाव प्रबंधन के उपाय करते रहें।


स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि तनावपूर्ण स्थितियों में हमारा शरीर कुछ खास हार्मोन रिलीज करता है। यह हार्मोन आपके दिमाग को अधिक सतर्क बनाता है। ये प्रतिक्रियाएँ अल्पावधि में अच्छी हैं क्योंकि वे आपको तनाव पैदा करने वाली स्थिति को बनाए रखने में मदद करती हैं, लेकिन लंबे समय में इस समस्या के कई नुकसान हो सकते हैं। तनाव न केवल एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, बल्कि इससे कई शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए जानें तनाव पैदा करने वाली समस्याओं और इससे कैसे बचा जाए।


शोधकर्ताओं ने पाया है कि तनावपूर्ण स्थितियां कई तरह की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। यदि तनाव को लंबे समय तक नियंत्रित नहीं किया गया तो यह अवसाद जैसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। पुराने तनाव से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा, त्वचा की समस्याएं और मासिक धर्म संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

अगर इन उपायों से भी तनाव दूर नहीं होता है और यह बढ़ता रहता है तो बिना देर किए मनोचिकित्सक से जरूर सलाह लें। समय पर उपचार और चिकित्सा प्राप्त करने से न केवल लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है बल्कि अवसाद जैसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

Related News