दोस्तो अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं, तो आपको अपने भविष्य की चिंता करनी चाहिए, क्योंकि एक समय ऐसा आएगा जब आपके पास नौकरी नहीं होगी, आप रिटायर चुके होगें और बुढापा आप पर छा रहा होगा, इन चिंताओं को दूर करने के लिए, कई लोग विभिन्न निवेश विकल्पों की ओर रुख करते हैं। इनमें से, म्यूचुअल फंड एक कम जोखिम वाला विकल्प है जो आपको बाजार की अस्थिरता से काफी हद तक बचा सकता है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

म्यूचुअल फंड में निवेश करें:

म्यूचुअल फंड आपके पैसे को कम से कम जोखिम के साथ बढ़ाने का एक तरीका प्रदान करते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करके, आप अपनी पूंजी को बाजार में होने वाले महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव से बचा सकते हैं। हालाँकि रिटर्न सीधे इक्विटी निवेश से मिलने वाले रिटर्न जितना अधिक नहीं हो सकता है, लेकिन म्यूचुअल फंड की सुरक्षा और स्थिरता उन्हें कई लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

Google

व्यवस्थित निकासी योजना:

कल्पना करें: आप 20 से 25 वर्ष के बीच के हैं, और आप अगले 20 वर्षों के लिए हर महीने ₹10,000 निवेश करने का निर्णय लेते हैं। यह अनुशासित निवेश सुनिश्चित कर सकता है कि आप अपनी शेष ज़िंदगी में हर महीने ₹70,000 से ₹80,000 निकाल सकें और आपकी मूल राशि कम न हो।

व्यवस्थित निकासी योजना कैसे काम करती है

अगर आप 25 साल की उम्र में व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) शुरू करते हैं, और 20 साल तक हर महीने ₹10,000 का निवेश करते हैं, तो आप इस अवधि के बाद हर महीने संभावित रूप से ₹70,000 निकाल सकते हैं, अनिश्चित काल तक।

google

यह इस तरह काम करता है:

कुल निवेश: 20 साल में, आपका कुल निवेश ₹24 लाख (₹10,000 प्रति माह x 12 महीने x 20 साल) होगा।

अपेक्षित रिटर्न: 12% का औसत वार्षिक रिटर्न मानते हुए, आपका निवेश लगभग ₹99,91,479 (लगभग ₹1 करोड़) हो जाएगा।

निवेश के बाद वार्षिक रिटर्न: इस कोष के साथ, और 12% वार्षिक रिटर्न अर्जित करना जारी रखते हुए, आप हर साल लगभग ₹12 लाख कमाएँगे।

मासिक निकासी: यदि आप अपने रिटर्न का 9.6% सालाना निकालते हैं, तो यह ₹80,000 प्रति माह होता है।

अभी निवेश करना शुरू करें

म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने के लिए आपको बड़ी राशि की आवश्यकता नहीं है। ₹10,000 प्रति माह से भी आप समय के साथ एक बड़ा कोष बना सकते हैं। म्यूचुअल फंड SIP चुनकर और 20 साल बाद SWP में बदलकर, आप जीवन भर के लिए एक स्थिर और बढ़ती हुई आय सुनिश्चित कर सकते हैं।

Related News