जकल युवाओं में आकर्षक बॉडी का क्रेज है और इसके लिए वे जिम जाते हैं। अलग-अलग उम्र के लोग जिम ज्वाइन कर रहे हैं और खुद को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं। बता दे की,जिम ज्वॉइन करने से पहले सभी को कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए। यदि आप गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिम के दौरान किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 8 साल से किसी भी उम्र के लोग जिम ज्वाइन कर सकते हैं, हालांकि इन सभी लोगों को 'योग्य इंस्ट्रक्टर' के निर्देशानुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। 'स्पेशल पॉपुलेशन ग्रुप' के ट्रेनर के तहत ही जिम करना चाहिए। सभी को आरामदायक कपड़े पहनकर ही जिम आना चाहिए। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको अपने साथ पानी की बोतल और एनर्जी ड्रिंक लेकर आना चाहिए। इसके अलावा जिम में आने से पहले भारी खाना नहीं खाना चाहिए, इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

बता दे की,जिम से पहले एनर्जी ड्रिंक या कोई भी फल खा सकते हैं। जिसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सभी को ट्रेनर की बायोकेमिकल तकनीक के अनुसार ही व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। वहीं, जो लोग घर पर ही एक्सरसाइज कर रहे हैं, उन्हें शुरुआत वॉकिंग और रनिंग से करनी चाहिए। जिसके अलावा गलत एक्सरसाइज से शरीर के कनेक्टिव टिश्यू टूट सकते हैं। इसके साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और कभी-कभी चोट लगने की भी संभावना रहती है। इससे बचने के लिए आपको हमेशा जिम ट्रेनर के निर्देशानुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

जिम के दौरान प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए। यदि आप हेल्दी डाइट लेते हैं तो एक्सरसाइज का पूरा असर आपके शरीर पर दिखने लगेगा। यदि आपको अभी भी प्रोटीन पाउडर की जरूरत है तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Related News