जैसा कि हमने आपको बताया हैं कि केंद्र सरकार भारतीय जनता जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं इन लोगो के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाती हैं, ऐसी ही एक योजना महिलाओं के लिए मौजूद हैं, जिसकी शुरुआत 2023 में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) नाम की योजना से की गई थी, यह पहल न केवल वित्तीय रिटर्न के बारे में है, बल्कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देती है। आइए जानते है इस स्कीम के बारे में-

Google

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक सरकारी समर्थित बचत योजना है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाई गई है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को उनकी वित्तीय स्वतंत्रता में योगदान करते हुए एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश विकल्प प्रदान करना है।

Gopogle

पात्रता मानदंड

यह योजना नाबालिगों सहित सभी भारतीय महिलाओं के लिए खुली है। यह समावेशिता युवा लड़कियों तक फैली हुई है, जिससे वे कम उम्र में निवेश करना शुरू कर सकती हैं और वित्तीय प्रबंधन के बारे में सीख सकती हैं।

Google

ब्याज दरें और रिटर्न

ब्याज दर: महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र प्रति वर्ष 7.5% की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करता है। यह ब्याज तिमाही आधार पर संयोजित होता है, हालांकि ब्याज और मूलधन दोनों का भुगतान परिपक्वता के समय किया जाता है।

परिपक्वता और अवधि

परिपक्वता अवधि: इस योजना की परिपक्वता अवधि 2 वर्ष है। यह छोटी अवधि निवेशकों को अन्य दीर्घकालिक बचत विकल्पों की तुलना में अपेक्षाकृत जल्दी रिटर्न देखने की अनुमति देती है।

Related News