ज्यादातर लोग कार या बस में यात्रा करते समय मतली और उल्टी की शिकायत करते हैं। अक्सर आप चक्कर आना, घबराहट, मतली या उल्टी जैसी समस्याओं का अनुभव करते हैं, न केवल कुछ घंटों के लिए बल्कि यात्रा के दौरान तीन-चार दिनों के लिए जिसे गति बीमारी कहा जाता है। अगर आप भी सिर्फ यात्रा करने से डरते हैं क्योंकि आप यात्रा करते समय उल्टी करते हैं तो आपको मोशन सिकनेस से घबराने की जरूरत नहीं है। यात्रा करते समय उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को आज़माएं। इससे आपको उल्टी नहीं होगी और आप अपनी यात्रा का पूरा आनंद ले पाएंगे। यात्रा करते समय उल्टी क्यों होती ह यात्रा के दौरान उल्टी को मोशन सिकनेस कहा जाता है।

ध्यान रहे कि मोशन सिकनेस कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी स्थिति है जब हमारे मस्तिष्क के अंदर कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग संकेत मिलते हैं। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को भ्रमित करता है। लेकिन अगर आप थोड़ा सावधान रहें तो मोशन सिकनेस से छुटकारा पाना बहुत आसान है। यात्रा करते समय इन बातों का रखें ध्यान ... यदि आपको यात्रा करते समय उल्टी की समस्या है, तो आपको किसी भी बड़े वाहन की पिछली सीट पर बैठने से बचना चाहिए। पिछली सीट पर गति का अनुभव अधिक होता है। इसलिए कार में आगे की सीट पर ही बैठें। अगर आपको यात्रा करते समय उल्टी की समस्या है, तो यात्रा करते समय किताब न पढ़ें। यह आपके दिमाग को गलत संदेश भेजता है। यदि आपको अधिक परेशानी हो रही है, तो कार की खिड़की खोलें और बाहर की ओर मुंह करके बैठें। ताजी हवा मिलने से आप बेहतर महसूस करेंगे।

लोगों के बीच एक मिथक है कि खाली पेट यात्रा करने से उल्टी नहीं होगी, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। भोजन के बिना यात्रा करने वाले लोगों में मोशन सिकनेस अधिक आम है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भारी आहार पर जाना चाहिए। हल्के और स्वस्थ आहार के साथ घर से बाहर निकलें। यदि आपको यात्रा करते समय उल्टी की समस्या है, तो घर छोड़ने से पहले कुछ सरल तैयारी करें। यह सरल उपाय आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा। जब भी आप किसी यात्रा पर जाएं तो अपने साथ एक नींबू ले जाएं। जब भी आपको बेचैनी महसूस हो तो तुरंत इस नींबू को सूंघ लें। यह आपके दिमाग को तरोताजा कर देगा और साथ ही इससे उल्टी भी नहीं होगी।

लौंग को भूनें और एक कंटेनर में रखें। जब भी आप यात्रा के लिए जाएं तो लौंग के इस पाउडर को अपने साथ ले जाएं। अगर आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा है, तो बस इसे एक चुटकी चीनी के साथ लें या हिलाएं और चूसते रहें। तुलसी के पत्ते चबाने से उल्टी नहीं होगी। इसके अलावा एक बोतल में नींबू और पुदीने का रस रखें और इसे थोड़ा-थोड़ा करके पीएं। नींबू को स्लाइस करें, इसे काले पेपर के साथ छिड़कें और इसे चाटें। इससे आपका दिमाग स्वस्थ रहेगा और उल्टी नहीं होगी। यदि आप बस से यात्रा कर रहे हैं, तो वहां बैठने से पहले एक पेपर बेड लें और फिर उस पर बैठें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी।

Related News