मूंगफली को सर्दियों के फलों के रूप में भी जाना जाता है जिसे सर्दियों में अमीर और गरीब समान रूप से आसानी से खा सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि मूंगफली खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। मूंगफली में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हृदय और तंत्रिका रोगों को ठीक करने में मदद करते हैं। अल्जाइमर के मरीजों के लिए मूंगफली बेहद फायदेमंद है।

मूंगफली त्वचा से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक सब कुछ नियंत्रित करने में मदद करती है। यह पेट को भी ठीक करता है। मूंगफली के कई फायदे हैं, वहीं मूंगफली खाने के कुछ नुकसान भी हैं। डॉक्टरों के अनुसार, इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी और श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे अस्थमा के दौरे और थायराइड की समस्या वाले लोग पैदा हो सकते हैं। आइए देखें कि मूंगफली खाने के नुकसान क्या हैं।

यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो यह यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है। मूंगफली शरीर में एफ्लाटॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाती है, यह एक बहुत ही हानिकारक पदार्थ है।

गठिया के रोगियों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए। मूंगफली में मौजूद लेक्टिन इन रोगियों के शरीर में सूजन का कारण बनता है।
मूंगफली के अत्यधिक सेवन से आपकी त्वचा पर खुजली और चकत्ते हो सकते हैं। इसका बहुत अधिक सेवन करने से मुंह में खुजली और चेहरे पर सूजन हो सकती है।

मूंगफली गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इनका उपयोग न करें, ये सर्दियों में शरीर को गर्म रखती हैं। मूंगफली ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका अत्यधिक उपयोग शरीर में मौजूद ओमेगा 3 की मात्रा को कम करता है। ओमेगा 3 हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

Related News