देशभर में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है अब इस सब के बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। आपको बता दें कि मंकीपॉक्स को लेकर अभी बेहद कम जानकारी चिकित्सा एवं चिकित्सा विभाग से जुड़े लोगों के पास है ।

वही इन सब की भी जब एक बड़ी खबर यह सामने आ रही है कि अगर कोई व्यक्ति मंकीपॉक्स के संक्रमण के संक्रमित है उसके बावजूद भी कुछ दिनों तक या कुछ लोगों में इसके संक्रमण के संकेत या लक्षण नहीं दिखाई देंगे।

आपको बता दें कि भारत में लगातार मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं और पूरी दुनिया में लगातार मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं जिसे लेकर हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ द्वारा इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया था वहीं अब इस मामले को लेकर खबर आ रही है कि कई मामले ऐसे ए भी सामने आ रहे हैं जहां पर व्यक्ति पीड़ित है या संक्रमित है उसके बावजूद भी किसी भी प्रकार की कोई लक्षण उसमें दिखाई नहीं दे रहे है।

ऐसे में बीमारी का पता नहीं चलने का खतरा बना रहता है और ऐसे में इसके संक्रमण से और लोगों के संक्रमण के आने का भी खतरा बना हुआ रहता है। अब ऐसे में बेहद जरूरी है कि सभी अपना और अपनों का बेहद ध्यान रखें और अगर मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपनी जांच करें और इसके साथ-साथ संक्रमित मरीजों से उचित दूरी बनाकर रखें।

Related News