pc: TrustBasket

हालाँकि मनी प्लांट कई घरों में एक आम बात है, लेकिन जानकारी की कमी अक्सर लोगों को इसका पूरा लाभ उठाने से रोकती है। मनी प्लांट के फायदों का लाभ उठाने के लिए इसे सही दिशा में रखना आवश्यक है, क्योंकि दिशाओं से प्राप्त ऊर्जा घर में समृद्धि और खुशहाली लाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट भौतिक आराम और विलासिता के स्वामी शुक्र (शुक्र) से जुड़ा है, और धन, प्रचुरता और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए इसका स्थान महत्वपूर्ण है। आइए जानें कि मनी प्लांट के लाभों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।

सही दिशा में रखें:

मनी प्लांट के लिए आदर्श स्थान दक्षिण-पूर्व दिशा है, जिसे अग्नि या अग्नि दिशा भी कहा जाता है। यह दिशा भगवान गणेश द्वारा शासित है और प्रभावशाली ग्रह शुक्र का प्रतिनिधित्व करती है। माना जाता है कि इस दिशा में मनी प्लांट रखने से भगवान गणेश के आशीर्वाद से बाधाएं दूर होती हैं और शुक्र ग्रह द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।

मनी प्लांट को घर के अंदर, विशेष रूप से दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जाए। इसे बाहर रखने से बचें, क्योंकि हो सकता है कि इसका उतना सकारात्मक प्रभाव न मिले।

इसलिए लगाएं मनी प्लांट:

अगर घर में आपके कोई कच्ची जमीन नहीं है तो मनी प्लांट का पौधा अवश्य लगाना चाहिए क्योंकि कच्ची जमीन के कारक ग्रह शुक्र हैं। मनी प्लांट को घर के अंदर लगाना विशेष रूप से आधुनिक घरों में आवश्यक है, जिनमें आमतौर पर कच्ची जमीन की कमी होती है। माना जाता है कि इस प्रथा से उन्नति मिलती है और आर्थिक तंगी दूर होती है।

pc: Quora

उत्तर-पूर्व दिशा से परहेज:

मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण में न रखें। यह दिशा बृहस्पति (बृहस्पति) से संबंधित है, जो शुक्र (शुक्र) का विरोधी माना जाता है। मनी प्लांट को उत्तर-पूर्व दिशा में रखना अशुभ माना जाता है क्योंकि इससे आर्थिक परेशानियां हो सकती हैं।

दूसरों को ना दें मनी प्लांट:

सलाह दी जाती है कि अपने घर के लिए हमेशा नया मनी प्लांट खरीदें और इसे दूसरों को गिफ्ट करने से बचें। अपने घर से प्राप्त मनी प्लांट को दूसरों के साथ साझा करना या उपहार देने से परिवार की समृद्धि कम हो जाती है और पारस्परिक संबंध ख़राब हो जाते हैं।

मनी प्लांट की देखभाल:

मनी प्लांट की उचित देखभाल में सूखी पत्तियों को तुरंत हटाना शामिल है। इसके अतिरिक्त, पौधे को घर के अंदर रखते समय सीधी धूप से बचें। पौधे को ऊपर की ओर बढ़ने के लिए रस्सी या डंडे से बांधने की सलाह दी जाती है। यह सुनिश्चित करना कि पौधा ऊपर की ओर बढ़े, समृद्धि और सफलता को बढ़ाने वाला माना जाता है।

pc: Amar Ujala

मनी प्लांट को सूखने से बचाएं:

अगर मनी प्लांट की पत्तियां सूख रही हैं तो उन्हें तुरंत हटा देना जरूरी है। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि मनी प्लांट जमीन को न छुए, बल्कि एक खूंटी या डोरी के सहारे टिका रहे। धन और सफलता को आकर्षित करने के लिए पौधे को ऊपर की ओर बढ़ने देना शुभ माना जाता है।

गमले के लिए सही रंग का चयन:

मनी प्लांट को हरे या नीले कांच के बने गमले में रखने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि ये रंग धन को आकर्षित करते हैं और प्रगति में सहायता करते हैं। मनी प्लांट को कांच के कंटेनर या फूलदान में रखने से आसपास के वातावरण में सौंदर्य का स्पर्श भी जुड़ जाता है।

दूसरों को पौधारोपण करने से रोकना:

दूसरों को अपने घर में मनी प्लांट लगाने की अनुमति न दें। ऐसा माना जाता है कि इससे आपके घर की समृद्धि दूर हो जाती है और पारिवारिक सौहार्द बिगड़ जाता है।

Related News