तैलीय त्वचा की समस्या आजकल हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिलती है। तैलीय त्वचा की वजह से मुंहासे, वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। आपकी त्वचा का प्रकार मुख्य रूप से तीन चीजों पर निर्भर करता है और ये तीनों चीजें हैं- लिपिड स्तर, पानी और संवेदनशीलता। अभी हम आपको ऑयली स्किन से राहत पाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

दही- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दही को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

दलिया - ओटमील, शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रख दें और गर्म पानी से धो लें. आप चाहें तो ओटमील और एलोवेरा को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें । जिसके बाद इस पेस्ट से हल्के हाथों से अपनी त्वचा की मालिश करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें जब यह सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू - बता दे की, एक चम्मच नींबू का रस, 1/2 चम्मच शहद और एक चम्मच दूध लेकर मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

आटा- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच गेहूं का आटा, एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

टमाटर- टमाटर में तेल सोखने वाला एसिड होता है जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। और इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के एक टुकड़े से त्वचा की तब तक मसाज करें जब तक कि त्वचा उसका रस सोख न ले और फिर 15 मिनट के लिए ठंडे पानी से धो लें।

Related News