पेट्रोल डीजल की कीमतें जहां एक ओर आसमान छूती जा रही हैं वहीं दूसरी ओर कई पेट्रोल पंप वाले कई तरीके आजमा कर हमें चुना भी लगा देते हैं। लेकिन जब भी आप पेट्रोल भरवाने जाएं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

इन बातों को ध्यान में रख कर आप महीने में हजारों रुपए बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस तरह पेट्रोल पंप वाले धोखाधड़ी करते हैं और हम कैसे इस से बच सकते हैं।

(1) हमेशा रिजर्व से पहले भरवाएं पेट्रोल:
बहुत कम लोगों को पता है कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से नुकसान होता है। क्योकि टंकी खाली रहने से हवा इसमें भर जारी है इसलिए हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा कम मिलेगी। इसीलिए कम से कम टैंक के रिजर्व तक आने का इंतजार नहीं करें। आधा टैंक हमेशा भरा रखें।

(2) डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप पर ही जाएं:
पेट्रोल हमेशा डिजिटल मीटर वाले पंप पर ही भरवाएं। पुराने पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी की समस्या ज्यादा होती है।

(3) मीटर से नजर नहीं हटाएं:
पेट्रोल भरवाते समय मीटर के पास खड़े हों और सेल्सकर्मी की सारी गतिविधियों को देखें। इससे आपके साथ चीटिंग होने के मौके बेहद कम हो जाते हैं।

(4) हमेशा जीरो की जांच करें
ये भी संभावना है कि पेट्रोल पंप कर्मचारी ने जीरो सेट नही किया हो। इसलिए ये देख लें। इससे पेट्रोलपम्प कर्मी की मनमानी और चीटिंग करने की गुजांइश बेहद कम हो जाती है।

(5) अगर मीटर चल रहा हैं तेज:
आपने पेट्रोल आर्डर किया और मीटर बेहद तेज चल रहा है, तो समझिए कुछ गड़बड़ है। पेट्रोलपंपकर्मी को मीटर की स्पीड नौर्मल करने को कहें। हो सकता है तेज मीटर चलने से आपकी जेब कट रही हो।

(6) चेक करें कहीं पाइप में बल तो नहीं:
तेल डलवाते समय गाड़ी को मशीन से थोड़ा दूर खड़ा करें ताकि पाइप तना हुआ रहे और उसमें पड़े बल में तेल बचा ना रह जाए।

(7) राउंड फिगर की रकम देकर ना भरवाएं तेल:
ज्यादातर लोग 500, 1000 या 2000 जैसी रकम अदा करके पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं। लेकिन आपको हमेशा 210, 520 इस तरह से पेट्रोल भरवाना चाहिए।

Related News