ठंड का मौसम कई तरह की समस्याएं लाता है, जिनमें से एक है सर्दी की बीमारी या सर्दियों का अवसाद। शीतकालीन अवसाद अवसाद, अकेलापन, चिड़चिड़ापन, कमजोरी और नकारात्मक भावनाओं को जन्म दे सकता है। लोग इसे तुच्छ के रूप में अनदेखा करते हैं, लेकिन यह अवसाद या चिंता का रूप ले सकता है। ऐसी परिस्थितियों में कुछ सुपर खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको सर्दियों के अवसाद से दूर रखते हैं।

एवोकैडो, विटामिन बी -3, बी -3, सी और ई में फाइबर, मूड में सुधार करता है, साथ ही न्यूरोट्रांसमीटर को संश्लेषित करता है और अधिवृक्क ग्रंथियों का समर्थन करता है। इसे खाने से मूड अच्छा रहता है और आप ठंड के मौसम में अवसाद से बच सकते हैं। गुड़ में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो हार्मोन को संतुलित करते हैं और एकाग्रता को बढ़ाते हैं, साथ ही दिल को स्वस्थ रखते हैं। हर दिन मुट्ठी भर सूखे मेवे खाने से न केवल अवसाद दूर होता है, बल्कि कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं।

इसका सेवन ठंड के मौसम में फायदेमंद है, क्योंकि यह शरीर को भीतर से गर्म रखता है। सर्दियों में, लोग तिल के लड्डू, तिल के छोले खाते हैं, क्योंकि यह एक प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर भी है, जो अवसाद को रोकने में मदद करता है। ठंड में इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसका असर गर्म होता है।

ब्लैक कॉफ़ी पीने से मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं, जो मस्तिष्क को आराम देते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। अवसाद, चिंता, तनाव और चिंता से बचा जा सकता है। सर्दी के छाले से बचने के लिए दिन में पांच मिनट धूप लें। 30 मिनट योगा, श्वास व्यायाम करें। इसके अलावा, अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें।

Related News