मधुमेह दुनिया भर में एक आम स्थिति है। यह तब होता है जब शरीर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना सकता है। रोग को उसकी मूल जड़ पर हमला करने के लिए, डॉक्टर और विशेषज्ञ विभिन्न प्रकार के आहार और जीवन शैली की सलाह देते हैं। चीनी युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचने के अलावा, ऐसे कई उपचार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। मेथी का पानी, एक ऐसा विशेषज्ञ-सुझाया पेय है जो लंबे समय में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

बेंगलुरु स्थित वजन प्रबंधन विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, डॉ अंजू सूद ने एनडीटीवी से कहा कि, "मेथी रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए उत्कृष्ट है। यह इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद कर सकती है, इसे अधिक प्रतिक्रियाशील और संवेदनशील बना सकती है। इसलिए यह अधिक है आमतौर पर मधुमेह रोगियों द्वारा उपयोग किया जाता है।"



मेथी के फायदे

मेथी के बीज घुलनशील फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे चीनी के अवशोषण को धीमा कर देते हैं। इसमें सोडियम, जिंक, फास्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे खनिज होते हैं। इसके अलावा, यह प्रोटीन, स्टार्च, चीनी, फॉस्फोरिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा वजन कम करता है और कई बीमारियों से बचाता है।



मधुमेह के लिए मेथी का पानी कैसे बनाएं?


मेथी का पानी बनाने के लिए बस एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। बीजों को छान लें और अगली सुबह खाली पेट पानी पी लें। किसी भी अन्य उपाय की तरह, अगर इसका सेवन सुबह जल्दी किया जाए और बिना कुछ खाए तो यह भी सबसे अच्छा काम करता है ।

Related News