मासिक धर्म मानव शरीर के किसी भी अन्य जैविक कार्य की तरह सामान्य है, जहां गर्भाशय की परत टूट जाती है । इस बारे में अभी भी खुले तौर पर चर्चा नहीं की जाती है। एक महिला के शरीर में इस चक्र से ओव्यूलेशन और प्रजनन होता है और फिर भी महिलाएं इस पर खुलकर चर्चा करने में शर्म महसूस करती हैं। मासिक धर्म एक महिला के शरीर की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसे अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। अच्छी स्वच्छता बनाए रखने से आपको अपने पीरियड्स के दौरान साफ-सुथरा रहने और दर्द को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, मासिक धर्म के दौरान अच्छी स्वच्छता बनाए रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

आपके मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

1. स्वच्छता की विधि: मासिक धर्म स्वच्छता के लिए हमारे पास सैनिटरी नैपकिन, टैम्पोन और मासिक धर्म कप जैसे साफ रहने के कई तरीके हैं। नियमित रूप से पैड और टैम्पोन बदलने से संक्रमण और परेशानी दूर हो जाएगी। चक्रों के बीच में मासिक धर्म के कप को साफ और सूखी ठंडी जगह पर रखना चाहिए। मेंस्ट्रुअल कप को ठंडी और सूखी जगह पर साफ रखना चाहिए। सैनिटरी पैड को हर छह घंटे में बदलना चाहिए, जबकि टैम्पोन को हर दो घंटे में बदलना चाहिए।

2. रासायनिक उत्पाद: वहां रासायनिक उत्पादों या साबुन का उपयोग न करें क्योंकि वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

3. अपने वेजाइना को साफ रखें: हमें वेजाइना को साफ रखना चाहिए. अपने आप को आगे से पीछे पोंछें। आपकी अवधि के दौरान साफ ​​सूती अंडरवियर पहनना बेहतर होता है।

4. अपने इस्तेमाल किए गए सैनिटरी पैड या टैम्पोन को ठीक से डिस्कार्ड करें: इस्तेमाल किए गए सैनिटरी उत्पादों को फ्लश न करें क्योंकि वे शौचालय को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे पानी का बैक अप हो सकता है और बैक्टीरिया फैल सकता है।

Related News