गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। मौसम में बाजार में कई तरह के फल मिलते हैं और ये सभी शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. हालांकि गर्मी के मौसम में खरबूजे अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। खरबूजा खाना हर किसी को पसंद होता है। खरबूजे में 95% पानी के साथ कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही सीने में जलन की समस्या भी दूर हो जाती है। जिसके अलावा भी इसे खाने के और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

वजन घटाने में- खरबूजे एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत हैं और एंटीऑक्सिडेंट में पाए जाने वाले फल मोटापे को कम करने का काम कर सकते हैं। जिसके अलावा खरबूजे में डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव के लिए- खरबूजे में बड़ी मात्रा में ऑर्गेनिक पिगमेंट कैरोटेनॉइड होता है, जो कैंसर से बचाव के साथ-साथ फेफड़ों के कैंसर की संभावना को भी कम करता है।

आंखों के लिए- खरबूजे में विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी तेज हो सकती है।

मधुमेह- खरबूजे में ऑक्सीकाइन होता है, जो रक्त में शर्करा के स्तर को संतुलित करने में सहायक हो सकता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर रखने का भी काम कर सकता है।

फेफड़े होते हैं स्वस्थ- तरबूज बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है। यह फेफड़ों के कैंसर पर प्रभावी प्रभाव दिखा सकता है। इसके छिलके और गूदे में मौजूद बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को ऑक्सीजन मुक्त रेडिकल्स से बचाते हैं और इसीलिए यह फेफड़ों से संबंधित कैंसर से सुरक्षित रहता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए- गर्भवती महिलाओं के लिए खरबूजे का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

दांत दर्द- खरबूजे विटामिन से भरपूर होते हैं और विटामिन दांत दर्द से राहत दिलाता है।

Related News