रात को सोते समय हमें बहुत से सपने आते हैं। स्वपनशास्त्र के अनुसार इन सपनों का कोई न कोई मतलब होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको सांप से जुड़े सपने आते हैं तो इनका क्या मतलब होता है? सपने में सांप कैसी स्थिति में दिखाई दिया इससे आपके जीवन के शुभ-अशुभ का पता चलता हैं।

मंदिर में सांप दिखाई देना

मंदिर में सांप दिखाई देने का मतलब है कि आपकी कोई मनोकामना पूर्ण होने वाली है। यदि शिवलिंग पर आप सांप लिपटे देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप पर शिव जी की कृपा रहेगी।

बहुत सारे सांप देखना

अगर सपने में ढेर सारे सांप दिखे तो इसका मतलब है कि आप पर कोई संकट आने वाला है लेकिन अगर आप सपने में उन सांप को मार देते हो या उसे अपने पास से भगा देते हो तो इसका अर्थ है आप अपने आने वाले संकट पर आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे।

सांप को चढ़ाई करते देखना

यदि सपने में सांप पेड़ पर चढ़ता हुआ दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपको अटका हुआ पैसा मिल सकता है। वहीं सफेद सांप दिखाई देना भी शुभ संकेत है।

मरा हुआ सांप देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर सपने में सांप मरा हुआ दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि आगे आने वाला समय आपका अच्छा रहेगा। लेकिन इसके विपरीत यदि सपने में सांप के दांत दिखाई देने का अर्थ है कि आपका कोई करीबी आपको नुकसान पहुंचाने वाला है।

सपने में नाग-नाग‍िन का जोड़ा

स्‍वप्‍नशास्‍त्र के अनुसार, सपने में नाग-नाग‍िन का जोड़ा दिखे तो ये अशुभ संकेत होता है। यह सपना तब भी आता है जब पूर्वजों की अपेक्षा की जाए। ऐसा सपना दिखने पर आपको भूलकर भी कभी पूर्वजों के प्रत‍ि मन में गलत व‍िचार नहीं लाने चाह‍िए और न ही उनकी न‍िंदा करनी चाह‍िए।

दिखे ब‍िल से बाहर आता हुआ सांप

अगर सांप बिल से बाहर आता हुआ दिख जाए तो यह अशुभ होता है। मान्‍यता है क‍ि लंबा सांप द‍िखने का मतलब होता है क‍ि आने वाले में क‍िसी बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इस से नौकरी या व्‍यवसाय में नुकसान हो सकता है।

Related News