घी एक स्वस्थ वसा है, इसका व्यापक रूप से भारतीय घरों में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, घी में हीलिंग गुण होते हैं और इसे खाद्य तेलों की सूची में सबसे ऊपर रखा जाता है। हिंदू घरों में इसे इतना शुद्ध माना जाता है कि इसका उपयोग पूजा में भी किया जाता है। लोग खाने में घी का स्वाद पसंद करते हैं जबकि देसी घी से बनी चीजें शुद्ध मानी जाती हैं और खाने-पीने की दुकानों पर भी महंगे बिकती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लोग इसे शरीर को ताकत देने के लिए खाते हैं क्योंकि यह प्रचुर मात्रा में ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है।

Expert Tips: 25 Benefits of Cow Ghee For Women Health

यह भी माना जाता है कि घी मोटापा बढ़ाता है लेकिन कई शोधों से पता चला है कि घी में मौजूद कुछ तत्व मोटापा कम करते हैं बशर्ते इसे सीमित मात्रा में लिया जाए। सुंदरता से लेकर सेहत तक घी के अनगिनत फायदों के बारे में यहां जानें। ऐसा माना जाता है कि पके हुए घी की तुलना में कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट 1 चम्मच घी पीने से शरीर की हर कोशिका को ताकत मिलती है। ऐसा माना जाता है कि यह शरीर की उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। इतना ही नहीं इससे वजन भी कम होता है। सुबह उठकर 1 चम्मच गाय का घी गुनगुने पानी के साथ लें। यह वजन कम करने के साथ-साथ शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

आप एक चम्मच घी में हल्दी मिलाकर भी गर्मागर्म खा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह सूखी खांसी में राहत देता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। गुनगुने पानी में नींबू और एक चम्मच घी मिलाकर पीने से हृदय की धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता है।गाय के घी को एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। घी हमारे जोड़ों को चिकनाई देता है, जिससे उन्हें दर्द की समस्या नहीं होती है।घी त्वचा और बालों में चमक लाता है। घी में अमीनो एसिड होता है जो पेट की चर्बी को कम करता है लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए।

Amazing health benefits of cow ghee or desi ghee From Weight Loss to Better  Immunity in hindi: रोजाना 2 चम्मच गाय का घी खाने से जड़ से खत्म हो जाएगी  वात, पित्त

घी विटामिन ए, बी, सी, डी, के और ई का अच्छा स्रोत माना जाता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि घी खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। घी संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) का एक अच्छा स्रोत है। अध्ययनों से पता चला है कि सीएलए मोटापा कम करने में मदद करता है। शोध से पता चला है कि घी में मौजूद सीएलए वजन घटाने में मदद करता है। हालांकि, इस बात से कोई इंकार नहीं है कि घी में बहुत अधिक कैलोरी होती है और यह वसा से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है और आप मोटे भी हो सकते हैं।

Related News