महामारी के इस दौर में अगर आप घर से बहार नहीं निकल पा रही हैं और अपनी स्किन की ट्रीटमेंट को लेकर परेशान हैं तो लगाएं मसूर दाल का पैक। हाई प्रोटीन से युक्‍त ये स्‍वादिष्‍ट दाल ना केवल हमारी सेहत को अच्‍छा बनाती है, इसका प्रयोग हम अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. दरअसल प्रोटीन युक्‍त स्‍क्रब का अगर हम प्रयोग करें तो ये स्किन को अधिक स्‍मूथ और शाइनी बनाती है.

ऐसे बनायें फेस पैक

इसे बनाने के लिए आपको एक चम्‍मच लाल मसूर दाल, दही और चुटकी भर हल्‍दी की जरूरत पड़ेगी. आप एक कटोरी में एक चम्‍मच पीसी हुई दाल पाउडर, एक चम्‍मच दही और चुटकी भर हल्‍दी डालें और अच्‍छी तरह मिलाएं. अब 5 मिनट छोड़ दें. अगर पेस्‍ट अधिक टाइट हो गई है तो इसमें थोड़ा सा और दही मिलाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ें. अब इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर अच्‍छी तरह लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो हाथों को गीला करें और इस हाथ से चेहरे को धीरे धीरे रगड़ें. धीरे धीरे चेहरे से ये हटने लगेंगे और चेहरे पर चमक दिखने लगेगी.

दरअसल दही में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो आपके चेहरे से टैन को दूर करते हैं. लाल मसूर दाल और दही साथ में मिलाने से प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्‍छा कॉम्बिनेशन तैयार होता है जिसे हम स्क्रबर के रूप में कभी भी और बड़े ही आसानी से यूज कर सकते हैं. आप इसे हफ्ते में 3 बार प्रयोग करें आपको बहुत ही अंतर महसूस होगा.

Related News