आयुर्वेद में चरक संहिता, सुश्रुत संहिता आदि में पान के पत्ते को बहुत स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है। पुराने ज़माने में राजा-महाराजा हर रात खाना खाकर पान चबाना पसंद करते थे। पान के सेवन से विवाहित पुरुषों को आश्चर्यजनक लाभ होते हैं। यह उनके यौन जीवन के लिए लौंग, सौंफ या इलायची की रेसिपी से कहीं ज्यादा कारगर उपाय साबित होता है। लेकिन पान के फायदे और भी कई हैं।

Totke Of Laung : Seven Simple Totke Of Cloves For Wealth Enrichment | लौंग  के इन 7 उपायों से घर में लाएं सुख समृद्धि, एकबार आजमाकर देखें - Photo |  नवभारत टाइम्स

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. जो देश में आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अबरार मुल्तानी का कहना है कि पान का पत्ता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिल के लिए एक बेहतरीन टॉनिक के रूप में भी काम करता है। उनके अनुसार, इसमें एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक और डिओडोरेंट गुण होते हैं। इसमें सौंफ, सुपारी, इलायची, लौंग और शकरकंद मिलाने से भी यौन स्वास्थ्य मजबूत होता है।

आयुर्वेदिक जानकारों के अनुसार 1 पान खाने से पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ को चमत्कारी फायदे मिलते हैं। यह लौंग, सौंफ या इलायची की किसी भी रेसिपी से कहीं ज्यादा असरदार है। क्योंकि इन चीजों के साथ आपको गन्ना और सुपारी भी मिलती है। पान के साथ ये सभी चीजें शादीशुदा मर्दों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए काफी कारगर हो जाती हैं. यह पुरुषों में कामेच्छा, नपुंसकता, टेस्टोस्टेरोन में कमी, जननांगों में रक्त प्रवाह आदि में सुधार करता है।

Related News