भारतीय शेयर बाजार में लगातार चार कारोबारी सत्रों में तेजी का रुख देखा गया है और वैश्विक बाजार से सकारात्मक संकेतों ने भी निवेशकों की धारणा को बढ़ावा दिया है। इस बात की पूरी संभावना है कि बाजार का जोश आज भी देखा जा सकता है. अगर आज शेयर बाजार में इतनी ही तेज बढ़त देखने को मिली तो सेंसेक्स आज साल 2022 के पीक लेवल को छू सकता है. गौरतलब है कि कल के सत्र में सेंसेक्स 322 अंक उछलकर 60 हजार का आंकड़ा पार कर 60115 पर पहुंच गया था. जबकि निफ्टी 103 अंक उछलकर 17936 पर बंद हुआ था।


आज जानकारों का मानना ​​है कि शेयर बाजार में तेज उछाल जारी है. वैश्विक बाजार में धीरे-धीरे आई तेजी का असर स्थानीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी देखने को मिल रहा है. अगर खरीदार आज भी जारी रखते हैं, तो सेंसेक्स 5 अप्रैल 2022 के 60176 के स्तर को पार कर सकता है और इस साल के लिए एक नई ऊंचाई बना सकता है। हालांकि, सेंसेक्स अभी भी 62,245 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 2000 अंक पीछे है।

अमेरिकी शेयर बाजार में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिका में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी और कमजोर रोजगार के आंकड़ों के बावजूद शेयर बाजार में निवेशकों का विश्वास लगातार बढ़ रहा है। जहां एक तरफ कुछ लोगों को मंदी का डर सता रहा है। निवेशकों के इसी भरोसे के चलते अमेरिका के प्रमुख सूचकांकों में से एक नैस्डैक ने अपने पिछले कारोबारी सत्र में 1.27 फीसदी की तेजी देखी।

Related News