क्या आप जानते हैं कि इंसान कितने साल तक जीवित रह सकता है? वैज्ञानिकों ने इसका अनुमान लगाना शुरू कर दिया है।

मनुष्य अधिकतम 150 वर्ष तक जीवित रह सकता है
आयु मापने के लिए एक विशेष प्रकार के संकेतक का विकास किया
एक व्यक्ति 120 से 150 वर्ष तक जीवित रह सकता है यदि उसकी जीवन शैली अच्छी हो
मनुष्य अधिकतम 150 वर्ष तक जीवित रह सकता है

आपने 114 या 116 साल के बच्चों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसान कितने साल तक जीवित रह सकता है। वैज्ञानिकों ने इसका अनुमान लगाना शुरू कर दिया है। नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, मनुष्य अधिकतम 150 वर्ष तक जीवित रह सकता है। जानिए वैज्ञानिकों ने कैसे की ये गणना।



आयु मापने के लिए एक विशेष प्रकार के संकेतक का विकास किया

सिंगापुर में वैज्ञानिकों ने एक व्यक्ति की अधिकतम आयु मापने के लिए एक विशेष प्रकार का संकेतक विकसित किया है। इन संकेतकों को गतिशील जीव अवस्था संकेतक कहा जाता है। जिससे पता चलता है कि मानव शरीर कब तक साथ रह सकता है। इसके लिए एक विशेष रक्त परीक्षण की आवश्यकता होती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि अगर हालात सही रहे तो इंसान 150 साल तक जीवित रह सकता है। वैज्ञानिकों ने सापेक्ष चर और उम्र बढ़ने के प्रक्षेपवक्र को एक ही मीट्रिक में तोड़ दिया है। इससे जुड़ी अधिकतम उम्र सामने आ गई है। जीव विज्ञान की भाषा में बुढ़ापा उस स्थिति को संदर्भित करता है जब शरीर के अंग कम काम करते हैं और विभिन्न रोगों से पीड़ित होते हैं। अपने अंग के साथ निकल रहा है।



इसे समझने के लिए उन्होंने अलग-अलग उम्र के लोगों के ब्लड सैंपल लिए। उनका पूरा ब्लड काउंट चेक किया गया। ये संकेतक शरीर की शारीरिक क्षमता को दर्शाते हैं। जिनकी जीवनशैली अच्छी नहीं होती है वे कम जीते हैं। यदि किसी व्यक्ति को कोई बीमारी है और उसकी जीवनशैली अच्छी है, तो वह लंबा जीवन जीता है। यानी यह 120 से 150 साल तक जीवित रह सकता है। जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां इन दिनों बढ़ती जा रही हैं। उसमें आदमी की उम्र कम होती जा रही है। उम्र बढ़ाने के लिए कोई भी तकनीक काम नहीं करती है, इसके लिए एक अच्छा जीवन जीना सीखना होगा।

Related News