लड़कियों और महिलाओं को मेकअप पहनना बहुत पसंद होता है। मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। लड़कियां घर से बाहर निकलने से पहले मेकअप पहनती हैं और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक मेकअप लगाना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। वास्तव में हमारी त्वचा बहुत संवेदनशील है विशेष रूप से हमारे चेहरे की त्वचा। कई लोगों के चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप लगाने के कारण मुंहासे, रैशेज, लाल निशान पड़ जाते हैं। अगर आपको भी मेकअप लगाने से स्किन प्रॉब्लम है, तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं।

जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। मेकअप से पहले हमेशा अपने चेहरे को साफ और मॉइस्चराइज करें। यह त्वचा के छिद्रों में गंदगी को जमा होने से रोकेगा। यदि आप निर्जलित चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाते हैं, तो गंदगी आपके छिद्रों में चली जाएगी। साथ ही आपका चेहरा सुस्त और बेजान दिखने लगेगा। इससे बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप समय-समय पर अपने चेहरे को साफ़ करें और मॉइस्चराइज़ करें। बदलते समय के साथ मेकअप इंडस्ट्री में भी कई बदलाव आए हैं।

ज्यादातर लोग जानते हैं कि मेकअप अलग-अलग त्वचा के प्रकार के अनुसार किया जाना चाहिए। इस वजह से कई ब्रांड विभिन्न प्रकार की त्वचा के अनुसार मेकअप उत्पाद बनाते हैं। शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए एक अलग मेकअप रचना है। सामान्य और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए एक अलग मेकअप रचना है। इस मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मेकअप का चयन करें। कभी-कभी आलसी और देर से होने के कारण हम अपने ब्रश को साफ करना भूल जाते हैं।

ऐसे में ब्रश पर जमा गंदगी आपके चेहरे पर मिल जाती है। इसलिए मेकअप लगाने के बाद ब्रश को साफ करना जरूरी है। ज्यादातर लोग इतने थक जाते हैं कि बिना मेकअप के ही सो जाते हैं जो उनकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक है। मेकअप कलाकार रात को सोने जाने से पहले नारियल तेल या माइलर पानी का उपयोग करके मेकअप हटाने की सलाह देते हैं। फिर हल्के फेसवॉश से अपना चेहरा धो लें। अगर आपके पास हैवी मेकअप है, तो अपने चेहरे पर स्क्रब करें और फिर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

Related News