pc: indiatv

अगर आपको रात के खाने के बाद हमेशा कुछ मीठा खाने का मन करता है और कुछ स्वादिष्ट खाने का मन करता है, तो आप गेहूं के आटे का स्वादिष्ट हलवा बना सकते हैं। इसे बनाना मुश्किल भी नहीं है और ये जल्दी से बनकर तैयार हो जाता है। हालाँकि, कुछ लोगों के लिए गेहूं के आटे का हलवा बनाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि अगर आटा ठीक से न पका हो तो इसका स्वाद कच्चा लगता है। तो आइए जानते हैं इसे आप कैसे बना सकते हैं?

हलवा के लिए सामग्री:

2 कप गेहूं का आटा
1 कप गुड़
घी
सूखे मेवे

रेसिपी:

गेहूं के आटे का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गैस चालू करें और उस पर एक पैन रखें। पैन गर्म होने पर इसमें आटा डालें। आटे को अच्छे से भून लीजिए। जब आटा लाल हो जाए तो इसे पैन से उतार लें। अब इस पैन में ड्राई फ्रूट्स डालकर भून लें।

इसके बाद पैन के अंदर घी डालें और भुने हुए आटे को एक बार फिर से भून लें। हलवे को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें 1 बड़ा चम्मच सूखी भुनी हुई सूजी मिलाएं। इस से हलवा और स्वादिष्ट बनेगा। अगर आप चाहते हैं कि हलवा जले नहीं तो इसे लगातार चलाते रहें।

इसके साथ ही ऊपर से गुड़ डालने के साथ 1 टेबल स्पून घी डालकर भून लीजिए। इससे आटा सूखने से बचेगा। अब आटे में पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। आपका गेहूं के आटे का हलवा तैयार है। इसमें सूखे मेवे मिला लें। अब इसे गर्मागर्म सर्व करें।

Related News