गर्मी के मौसम में लोग आइसक्रीम खाने के शौकीन होते हैं। यदि आप भी आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि बताने जा रहे हैं.

चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की सामग्री-

दूध: 50 ग्राम

ब्राउन शुगर: 100 ग्राम

कोको पाउडर: 3 चम्मच

क्रीम: 150 ग्राम

गाढ़ा दूध: 50 ग्राम

चोको चिप्स: 15-20

चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि - इसके लिए सबसे पहले दूध को गर्म होने के लिए रख दें और फिर इसमें चीनी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. (अगर आप कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसे बनाने की कोई जरूरत नहीं है, आप सिर्फ कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करके भी अच्छी आइसक्रीम बना सकते हैं.) इसके बाद कंडेंस्ड मिल्क को प्याले में निकाल लीजिए. इसके बाद इसमें कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद क्रीम को दूसरे बड़े प्याले में निकाल कर फैंट लीजिए. अगर आप क्रीम को व्हिप करना नहीं जानते हैं तो आप यहां... क्रीम कैसे बना सकते हैं।

व्हीप्ड क्रीम में चॉकलेट का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें. फिर इसे किसी कन्टेनर में निकाल लीजिए और ऊपर से थोड़ा-सा चोको-चिप डालकर हल्का सा हिलाकर सेट कर लीजिए, और 6-8 घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए. अब इसके बाद इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें और इसमें से थोड़ा सा चॉकलेट सिरप डाल कर सजाएं. अब आपकी चॉकलेट आइसक्रीम तैयार है।

Related News