बच्चे कैंडी खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन जब आप घर पर आसानी से टेस्टी और लाजवाब कैंडी बना सकती हैं, तो बाज़ार से क्यों खरीदना। जी हां, आज हम कैंडी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। इसे बनाने में आपको अधिक मेहनत भी करने की ज़रूरत नहीं है। तो आइए जानते हैं रेसिपी के बारे में।

सामग्री
पके हुए आम-3
बेकिंग सोडा-1/2 चम्मच
नमक-1 चम्मच
फ़ूड कलर-एक चुटकी
इलायची पाउडर-1/2 चम्मच
काली मिर्च
चीनी-1/2
चाट मसाला- एक चुटकी
कैंडी स्टिक- 10-12 ऑप्शनल

बनाने का तरीका
आम की कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन को गरम करें। पैन गरम होने के बाद आप उसमें आम का गूदा, काली मिर्च, नमक और इलायची पाउडर को डालकर लगभग 5-7 मिनट के लिए पका लीजिए।

7 मिनट बाद इसमें आप चाट मसाला, इलायची पाउडर और बेकिंग सोडा भी डालकर कुछ देर लिए पका लीजिये। हालांकि पकाते समय आप बीच-बीच में एक से दो बार इस मिश्रण को चलाते रहे ताकि सभी सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाए।

लगभग 5 मिनट पकने के बाद आप इसे किसी प्लेट में डालकर ठंडा होने के लिए रख दीजिए। कुछ देर ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में रख दीजिए। आप चाहें तो फ्रिज में रखने से पहले ही कैंडी के आकार में काटकर कैंडी स्टिक लगा सकती हैं।

इधर आप एक कढ़ाई गरम करके चीनी और पानी को डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में कटी हुई कैंडी को डुबोकर निकाल लीजिए। ऐसे ही अन्य कैंडी को डालकर निकाल लीजिए।

अब इसे किसी प्लेट में रख लीजिए और बच्चों के सामने खाने के लिए सर्व करें। यक़ीनन इसे टेस्ट करने के बाद बाज़ार वाली कैंडी को बच्चे भूल जाएंगे।

Related News