आज की बिजी लाइफ में लोगों के पास खुद का ध्यान रखने का बिल्कुल समय नहीं है.,काम के चक्कर में अक्सर लोग भूख को शांत करने के लिए कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं। इससे भूख तो शांत हो जाती है लेकिन सेहत पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है,आयुर्वेद में अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय पर भोजन करना जरूरी माना गया है,ऐसे में वजन कम करने के लिए भी समय पर भोजन करना जरूरी माना गया है, तो अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपको खाने के सही समय के बारे में बताने जा रहे हैं।

हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक, दोपहर में 3 बजे के सबाद खाना खाने वाले लोकगों में वजन घटाने की प्रक्रिया काफी स्लो हो जाती इस स्टडी में मानव कोशिकाओं में मौजूद पेरिलिपिन प्रोटीन के कार्य को देखा गया जो पूरे शरीर में वसा जलाने के लिए महत्वपूर्ण है। स्टडी के अंत में, यह पाया गया कि इस प्रोटीन की विशिष्ट आनुवंशिक भिन्नता वाले लोगों ने दोपहर 3 बजे के बाद भोजन करने पर कम वजन कम किया।

इसके अलावा वजन कम करने वाले लोगों के लिए जरूरी है कि वह अपनी दैनिक कैलोरी सेवन का 50 प्रतिशत हिस्सा दोपहर के खाने में, 15 फीसदी हिस्सा नाश्ते में, 15 फीसदी हिस्सा शाम के स्नैक में और 20 फीसदी हिस्सा रात में खाने में लें।

Related News