14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा, मकर संक्रांति के मौके पर हर घर में तिल से बने खाने की कापी चीजें बनती है, जिसे खाने से कोई पीछे नहीं हटता है। ऐसे में इस दिन को और खास बनाने के लिए कुछ विशेष पकवान भी बनाए जाते हैं, जिन्हें बच्चों से लेकर बड़े तक चाव से खाते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में:


तिल के लड्डू
संक्रांति के लिए तिल के लड्डू जरूर बनाए जाते हैं। इसे कई लोग बाजार से भी खरीदकर लाते हैं, लेकिन इस बात में कोई शक नहीं कि घर पर बने इन लड्डू की बात ही अलग होती है। तो क्यों न इस बार आप भी इन्हें बनाएं, जिनका स्वाद चखकर बच्चे भी खुश हो जाएंगे।

गजक
ठंड में गजक का स्वाद नहीं लिया यानी सर्दी के व्यंजन भी अधूरे रह गए। ऐसे में भला संक्रांति पर यह न बने ऐसा कैसे हो सकता है। गजक को और ज्यादा टेस्टी और हेल्दी बनाने के लिए इस बार इसे घर पर ही बनाएं और भोग लगाने के बाद सभी को इसका टेस्टी स्वाद लेने दें।

मूंगफली की पट्टी
मूंगफली की पट्टी जिसे चिक्की भी कहा जाता है सर्दी में बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही उसे गरम रखने के लिए अच्छी मानी जाती है। गुड़ और मूंगफली के गुणों वाली इस चिक्की को बनाना भी बेहद आसान होता है।

खिचड़ी
संक्रांति के दिन सिंपल लेकिन टेस्टी और हेल्दी खिचड़ी जरूर बनाई जाती है। यह खिचड़ी उड़द के दाल व चावल से बनी होती है। इसमें चाहे तो आप अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं।

दही वड़ा
यह डिश ऐसी ही जिसे कभी भी खाया जा सकता है। सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी दही वड़ा खाना पसंद करते हैं। अगर आपने कभी इसे घर पर नहीं बनाया है तो इस संक्रांति इसे जरूर बनाएं।

Related News