ऐसे बहुत से लोग दुनिया भर में हैं जो स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं। यदि आप स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं तो आप इंदौरी पोहा बना सकते हैं. कही भी पोहा बहुत मशहूर होता हैं और कई लोग इस पोहा को बनाने की कोशिश करते हैं मगर कामयाब नहीं हो पाते. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप भी इंदौरी पोहे खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको इसे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप इंदौरी पोहे बनाकर किसी को भी आसानी से खिला सकते हैं.

इंदौरी पोहे बनाने के लिए सामग्री-

पोहा - 2 कप

प्याज (कटा हुआ) – 1

मिर्च (कटी हुई) - 4 से 5

अनार के दाने - 1/2 कटोरी

चीनी - 1 चम्मच

राई के बीज - 1 चम्मच

सौंफ - 1 छोटा चम्मच

हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच

धनिया पत्ती - स्वादानुसार

खड़ा धनिया - 1 छोटा चम्मच

मटर के दाने - 1/2 कटोरी

तेल - 2 बड़े चम्मच

नींबू - 1

कठोर पत्ता - 12-15 पत्ते

नमक स्वादअनुसार

इंदौरी पोहा बनाने की विधि- इंदौरी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे पोहे को 2 से 3 बार साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. अब इसके बाद इसे छलनी में डालें और अब एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. अगर तेल अच्छे से गरम हो गया है तो राई, खड़ा धनिया, कड़ी पत्ती, सौंफ और हींग डालकर हींग डाल कर थोडा़ सा भून लीजिए. इस दौरान जब राई चटकने लगे तो पैन में मटर, हरी मिर्च और प्याज डालकर प्याज के गुलाबी होने तक भूनें.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इसी बीच छलनी में रखे पोहे में ऊपर से हल्दी पाउडर, नमक, चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. इसके बाद पोहा को पैन में डाल कर कढ़ी के साथ अच्छी तरह मिला लें. - अब पैन को 2-3 मिनिट के लिए प्लेट से ढककर मध्यम आंच पर पकने दें. इसके बाद पोहा को हल्का नरम करने के लिए थोड़ा पानी छिड़कें। अब गैस बंद करने के बाद पोहा को अगले एक मिनट के लिए ढककर रख दें. तो लीजिए आपका इंदौरी पोहा तैयार है। अंत में, आप कटा हुआ प्याज, सेव (नाश्ता), कटा हरा धनिया, अनार के दाने और नींबू डालें और परोसें।

Related News