pc: amarujala

आज के समय में ज्यादातर घर खाना पकाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर पर निर्भर हैं। जबकि पारंपरिक चूल्हे एक समय कई घरों में प्रचलित थे, वे अक्सर काफी मात्रा में धुआं पैदा करते थे, जिससे कई महिलाओं को श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा होती थीं। इसे संबोधित करने के लिए, भारत सरकार ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना लागू की है, जिसका उद्देश्य घरों तक एलपीजी गैस सिलेंडर की पहुंच बढ़ाना है।

उन लोगों के लिए जिनका एलपीजी गैस सिलेंडर बहुत जल्दी खत्म हो जाता है, गैस बचाने और अपने खाना पकाने का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने के लिए यहां कुछ विशेष सुझाव दिए गए हैं:

प्रेशर कुकर का प्रयोग करें:
अपना भोजन तैयार करने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग करना एलपीजी गैस बचाने का एक शानदार तरीका है। प्रेशर कुकर में खाना पकाने से खाना पकाने का समय काफी कम हो जाता है, जिससे गैस की काफी बचत होती है।

pc: amarujala

बर्नर को साफ रखें:
अगर आप एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की बचत करना चाहते हैं। ऐसे में आपको रसोई गैस सिलेंडर के बर्नर को साफ रखना चाहिए।।ऐसा करने से आपका रसोई गैस औसत से ज्यादा चलेगा।

गैस सिलेंडर पाइपलाइन का निरीक्षण करें:
किसी भी लीक या समस्या के लिए नियमित रूप से अपने एलपीजी गैस सिलेंडर की पाइपलाइन की जांच करें। लीक को तुरंत संबोधित करने और ठीक करने से गैस की बर्बादी को रोका जा सकता है।

धीमी आंच पर पकाएं:
तेज़ आंच पर धीमी आंच पर खाना पकाने का विकल्प चुनें। धीमी आंच पर खाना पकाने से गैस बचाने में मदद मिलती है और आपके व्यंजनों का स्वाद भी बढ़ जाता है।


Related News