PC: amarujala

आजकल, अधिकांश लोग रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग भोजन बनाने के लिए करते हैं। भारत सरकार भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस सिलेंडर संचालन कर रही है ताकि हर घर तक गैस पहुंच सके। हालांकि, रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप इन बातों का सही से पालन नहीं करते, तो रसोई गैस सिलेंडर के ब्लास्ट होने की आशंका हो सकती है। इस खबर के माध्यम से हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करते समय नहीं करना चाहिए।

आपको यह जानना चाहिए कि प्रत्येक रसोई गैस सिलेंडर की पट्टी पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है। यदि आप सिलेंडर का उपयोग उसकी एक्सपायर होने के बाद करते हैं, तो रसोई गैस सिलेंडर के बर्स्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। आप गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

एक बड़ी वजह सिलेंडर के बर्स्ट होने की गैस का लीक हो सकता है। आप सिलेंडर की गैस लीक को सूंघकर पहचान सकते हैं। आप रेगुलेटर की जगह पर थोड़ा पानी या साबुन के सॉल्यूशन डालकर भी गैस लीक के बारे में जान सकते हैं। यदि आपने उस जगह पानी या साबुन का सॉल्यूशन डाला है, बुलबुले उठ रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके सिलेंडर से गैस लीक हो रही है।

इसके अलावा, आप गैस एजेंसी को कॉल करके डिलीवरी बॉय को अपने घर पर बुला सकते हैं और उससे जाँच करवा सकते हैं कि आपके सिलेंडर से गैस लीक हो रही है या नहीं। डिलीवरी बॉय एक विशेष मशीन का उपयोग करके गैस लीक को निर्धारित कर सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News