कई बार लोग कई योजनाओं सुविधाओं का लाभ नहीं उठाते हैं क्योकिं उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं। बहुत से लोगों को एलपीजी सिलिंडर से जुड़ी योजनाओं के बारे में पता नहीं है। इन्हीं में से एक है सिलिंडर पर मिलने वाला इंश्योरेंस कवर।

आपको गैस सिलिंडर पर मिलने वाले इंश्योरेंस के बारे में पता होना चाहिए। यह बीमा कवर कनेक्शन लगने के पहले दिन से शुरू हो जाता है। तेल कंपनियां अपनी तरफ से छह लाख रुपये तक का कवर देती हैं।

यदि आपके घर में गैस हादसा हो जाता है, तो इसकी जानकारी आपको एलपीजी वितरक को देनी जरूरी है। फिर वह इस संबंध में बीमा कंपनी को जानकारी देगा और आगे की प्रक्रिया को पूरा करवाएगा।

आइए जानते हैं आपको अलग-अलग परिस्थितियों में कितना इंश्योरेंस कवर मिलता है।

सिलिंडर के साथ मिलता है लाखों का बीमा

यदि किसी कारणवश एलपीजी सिलिंडर के ब्लास्ट में किसी की मौत होती है तो गैस कंपनी प्रति व्यक्ति छह लाख रुपये मुआवजे के रूप में देती है। यदि कोई व्यक्ति गैस सिलिंडर के ब्लास्ट में घायल हो जाता है तो उसके इलाज के लिए अधिकतम दो लाख रुपये मिलते हैं।

इसके साथ ही यदि धमाके में किसी की संपत्ति को नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए दो लाख रुपये तक मिलते हैं।

ऐसे करें क्लेम

सबसे पहले आपको स्थानीय पुलिस में एफआईआर दर्ज करवानी होगी। इसके बाद अपने गैस डिस्ट्रीब्यूटर को एफआईआर की कॉपी के साथ में जानकारी देनी होती है। डिस्ट्रीब्यूटर इस रिपोर्ट को तेल कंपनी के पास पहुंचाता है।

जांच के लिए तेल कंपनी की तरफ से बीमा कंपनी की एक टीम आएगी और यही टीम क्लेम की राशि तय करेगी। क्लेम राशि का भुगतान तेल कंपनी को होगा। तेल कंपनी इसे अपने वितरक के पास भेजेगी, जो बाद में ग्राहक या फिर उसके परिवारजन को सौंपेगी।

Related News