रसोई गैस की कीमतों में कटौती का इंतजार कर रहे लोगों को एक बार फिर झटका लग सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से की गई आंतरिक रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि लोग रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1000 रुपये से ज्यादा देने को तैयार हैं।

ऐसे में सरकार की तरफ से कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है। हालांकि इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं सरकार सब्सिडी के नियमों में भी बदलाव करने पर विचार कर रही है।

टू-वे प्लान पर हो रहा है काम!

सरकार सिलेंडर सब्सिडी में दोतरफा नियमों पर विचार कर रही है। पहले लोगों को बिना सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर दिया जाए। वहीं, दूसरा विकल्प यह है कि केवल चुनिंदा लोगों को ही सब्सिडी मिलेगी। इन चुनिंदा लोगों में ऐसे लोगों को रखा जा सकता है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। हालांकि इस पूरे मामले पर सरकार की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है. आपको बता दें, केंद्र सरकार ने मई 2020 से एलपीजी सिलेंडर पर लोगों को सब्सिडी देना बंद कर दिया था।

वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में 2020-21 में सरकार द्वारा सब्सिडी के माध्यम से होने वाले खर्च में गिरावट दर्ज की गई है। 2020-21 में केंद्र सरकार ने सब्सिडी पर 3,559 रुपये खर्च किए। वहीं, 2019-20 में 24,468 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

Related News