5 अगस्त को अयोध्या में राम जन्मभूमि की पूजा होनी है। ऐसे में आप सभी को पता होगा कि सैकड़ों सालों की मेहनत के बाद एक बार फिर से भव्य राम मंदिर बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त 2020 को भूमि पूजन करने जा रहे हैं। हालाँकि, पूरे देश में श्री राम के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, लेकिन आपको नहीं पता होगा कि भगवान श्री राम की बहन के दो ऐसे मंदिर हैं जहाँ राम की बहन की पूजा की जाती है । आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

राम की बहनें: कहा जाता है कि श्रीराम की दो बहनें भी थीं, जिनमें से एक का नाम शांता और दूसरी का नाम कुक्बी है। कहा जाता है कि कुक्बी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा गया है। उनके बारे में बहुत कुछ नहीं लिखा गया है लेकिन शांता के बारे में बहुत कुछ है। वह चार भाइयों से बड़ा था। जी। शांता वास्तव में राजा दशरथ और कौशल्या की बेटी थीं, लेकिन उनके जन्म के कुछ साल बाद, किसी कारणवश, राजा दशरथ ने शांता को अंगदेश के राजा रोमपाद को दे दिया। ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम की बड़ी बहन का जन्म राजा रोमपाद और उनकी पत्नी वरशिनी ने किया था, जो रानी कौशल्या की बहन यानी राम की मौसी थीं। ऐसा कहा जाता है कि वार्शिनी नि: संतान थी और एक बार अयोध्या में उसने हँसी में एक बच्चा माँगा और दशरथ ने इसके लिए सहमति दे दी। उसने फिर अपनी बात रखी और इस तरह शांता अंगदेश की राजकुमारी बन गई। आइए आपको बताते हैं कि शांता के मंदिर कहां हैं ...?

1. शांता का पहला मंदिर: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में आपको शांता का पहला मंदिर मिलेगा। कहा जाता है कि यह मंदिर कुल्लू से 50 किमी दूर एक छोटी पहाड़ी पर बना है और यहां शांता की पूजा ऋषि श्रृंगी के साथ की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो भी यहां पूजा करता है उसे भगवान श्री राम का आशीर्वाद मिलता है।

2. शांता का दूसरा मंदिर: शांता का दूसरा मंदिर कर्नाटक के श्रृंगेरी में है। जहां शांता का मंदिर ऋषि श्रृंगी के साथ बनाया गया है। वास्तव में, श्रृंगेरी शहर का नाम ऋषि श्रृंगी के नाम पर रखा गया था क्योंकि उनका जन्म यहीं हुआ था।

Related News