प्याज न सिर्फ सब्जी में स्वाद को बढ़ाता हैं बल्कि ये खूबसूरती भी बढ़ाता हैं। आपको बता दें इसमें मौजूद टी-फंगल और एंटी-बैक्टीरिअल प्रोपर्टीज़ के साथ एंटी – ऑक्सीडेंट्स और सल्फर बालों को कई तरह से फायदा पहुँचाते हैं, तो आइए जानते हैं कि प्याज कैसे बालों की खूबसूरती को बढ़ाता हैं।


सबसे पहले दो बड़े चम्मच दही में दो बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाएं फिर इसे अपने स्कैलप पर लगाकर एक मिनट तक मसाज करें और दस मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से आपके बाल खूबसूरत और घने होंगे।

प्याज में मौजूद टी-फंगल प्रोपर्टीज़ और सल्फर डैंड्रफ और खुजली की परेशानी को खत्म करता हैं। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच मेथी के दानो को रातभर भिंगों कर छोड़ दें। फिर अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसमें तीन बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाएं और अपने स्कैलप पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद धो लें।



अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप नौ – दस करी पत्ते लेकर इसे पीस लें। अब आधे प्याज को काटकर इसे ब्लेंड या कद्दूकस करें। फिर साफ कपड़े में इसे बाँधकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद करी पत्ते के पेस्ट में तीन बड़े चम्मच प्याज के रस को मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं और पंद्रह मिनट के बाद इसे धो लें।

Related News