एरियोबोरिया जैपोनिका यानी लोट, मूल रूप से दूसरे देश का फल है, मगर अब भारत में भी इसकी खेती की जाती है। दरअसल, यह एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है। इसका स्वाद मीठा-खट्टा होता है और आकार में नाशपाती जैसा होता है. वहीं इसका छिलका पीले रंग का होता है और इसे आमतौर पर कच्चे रूप में खाया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल जैम, जेली और जूस बनाने में भी किया जाता है. इस फल में कई औषधीय गुण भी होते हैं। अब आज हम आपको इसे खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लोकेट में पोषक तत्व- लोकोट में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, , राइबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस। एक कप लोकेट में लगभग 60-65 कैलोरी, 0.640 ग्राम प्रोटीन, 17.9 ग्राम कार्ब्स, 2.50 ग्राम फाइबर, 23.79 मिलीग्राम कैल्शियम और 20.89 मिलीग्राम फोलेट आदि होता है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद - लोकेट पोटेशियम से भरपूर होता है। यह पोटैशियम रक्त वाहिकाओं पर दबाव और सहायक होता है। इस तरह यह फल दिल की सेहत को बेहतर बनाता है। साथ ही हृदय के कार्य भी अच्छे से संपन्न होते हैं।

कैंसर का खतरा कम होता है - पाव के पत्ते और इसके बीजों में कैंसर रोधी गुण होते हैं। हां, और इसमें मौजूद मेथनॉल के अर्क स्तन कैंसर की कोशिकाओं के प्रसार को रोकते हैं और पॉली फिनोल मौखिक ट्यूमर कोशिकाओं से लड़ते हैं। साथ ही ये उन्हें ज्यादा बनने से भी बचाते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लोकाट - लोकेट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में काफी मददगार होते हैं। हां, लेकिन अगर आप उच्च फ्रुक्टोज आहार का सेवन कर रहे हैं, तो आप इसके प्रभाव को कम करने और सूजन के कारण होने वाले हृदय और मस्तिष्क संबंधी रोगों के लक्षणों को कम करने के लिए इस फल का सेवन कर सकते हैं।

मधुमेह में फायदेमंद- लोफट की पत्तियों और अर्क में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं जो टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। जी दरअसल इस फल का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है.

Related News