दोस्तो 19 अप्रैल से देश में लोकसभा चुनाव शुरु हो गए हैं, मतदान के तीन चरण पूरे हो चुके हैं और चार चरण अभी बाकी हैं, मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधियों को चुनने के लिए उम्मीदवारों की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन सभी उम्मीदवारों का प्राचीन रिकॉर्ड नहीं होता हैं, तो इस दशा में आप कैसे पता करें कि आपको क्षेत्र से कौनसा उम्मीदवार सही और गलत हैं। इस चिंता को दूर करते हए चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि बताने के लिए नई वेबसाइट लॉंच की हैं,

Google

यहां बताया गया है कि आप इस महत्वपूर्ण जानकारी तक कैसे पहुंच सकते हैं:

Google

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाएँ: https://affidavit.eci.gov.in/ पर जाएँ।

खोज बॉक्स का उपयोग करें: मुखपृष्ठ पर सर्च बॉक्स पर क्लिक करें, ड्रॉपडाउन विकल्पों में से अपना राज्य और लोकसभा सीट चुनें।

उम्मीदवारों को फ़िल्टर करें: अपनी प्राथमिकताएं चुनने के बाद, फ़िल्टर बटन पर क्लिक करें। यह कार्रवाई उन उम्मीदवारों की एक सूची तैयार करेगी जिन्होंने चुने हुए निर्वाचन क्षेत्र से पंजीकरण कराया है।

उम्मीदवार की जानकारी तक पहुंचें: प्रत्येक उम्मीदवार के नाम के नीचे, आपको एक "और देखें" बटन मिलेगा। इस बटन पर क्लिक करने पर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

Gogole

शपथ पत्र डाउनलोड करें: उम्मीदवार के पेज पर, आपको उनका शपथ पत्र डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। इस दस्तावेज़ में उम्मीदवार के खिलाफ किसी भी पंजीकृत मामले के संबंध में महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं।

शपथ पत्र की समीक्षा करें: यह निर्धारित करने के लिए शपथ पत्र की जांच करें कि क्या उम्मीदवार के खिलाफ कोई मामला दर्ज है। हलफनामे में उस पुलिस स्टेशन का उल्लेख होना चाहिए जहां मामला दर्ज किया गया है, लागू की गई धाराएं और किसी भी लंबित मामले या दोषसिद्धि की स्थिति।

Related News