दोस्तो आज के इस परिदृश्य में हमारी सैलरी से केवल दैनिक जरूरतें ही पूरी होती हैं, हमें अपनी दूसरी जरूरतें जैसे नया घर बनाना, गाड़ी लेना, बच्चों की पढाई, शादी आदि विभिन्न आवश्यकताओं के लिए बैंक से लोन पढता हैं, बैंक विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप कई विकल्प प्रदान करते हैं। लेकिन ऋण प्राप्त करने में अक्सर आपके आयकर रिटर्न (ITR) के विवरण सहित कुछ दस्तावेज़ प्रदान करना शामिल होता है।

Google

ऋण स्वीकृति में ITR का महत्व

ITR बैंकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह किसी व्यक्ति की आय और वित्तीय स्थिरता को दर्शाता है। यह बैंकों को आपकी पुनर्भुगतान क्षमता का आकलन करने और आपको ऋण देने से जुड़े जोखिम को निर्धारित करने में मदद करता है।

Google

क्या आप ITR दाखिल किए बिना ऋण प्राप्त कर सकते हैं?

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या ITR दाखिल किए बिना ऋण प्राप्त करना संभव है। इसका उत्तर हाँ है, यदि आपने ITR दाखिल नहीं किया है, तब भी आप ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

अच्छा CIBIL स्कोर: बैंक अक्सर आपकी क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (CIBIL स्कोर) को ITR के विकल्प के रूप में मानते हैं। एक मजबूत CIBIL स्कोर एक अच्छे क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान क्षमता को दर्शाता है, जो लोन हासिल करने में मदद कर सकता है।

Google

संपार्श्विक: यदि आप संपार्श्विक प्रदान करने के लिए तैयार हैं तो कुछ बैंक ITR की आवश्यकता के बिना लोन दे सकते हैं।

वैकल्पिक दस्तावेज़ीकरण: ITR की अनुपस्थिति में, आपको अपनी आय और वित्तीय स्थिरता साबित करने के लिए अन्य दस्तावेज़ प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है। इनमें बैंक स्टेटमेंट, पे स्लिप या आपके नियोक्ता का पत्र शामिल हो सकता है।

Related News