अगर हम आज की दुनिया या समय की बात करें तो हमें विभिन्न कार्यों के लिए जैसे घर, कार, शादी आदि के लिए पैसों की जरूरत होती है और आज के समय में कमाई कम हैं और खर्चे ज्यादा हैं, इन जरूरतों को पूरा करने के लिए हम लोलन लेते, जिसको चुकाने में कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता हैं, अगर आपको भी अपना लोन चुकाने में कोई दिक्कत हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित नियमों को समझना ज़रूरी है। इन दिशा-निर्देशों को जानने से आप डिफॉल्टर बनने से बच सकते हैं और आपके लोन पर ब्याज या EMI कम करने में भी मदद मिल सकती है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Gogole

अपनी क्रेडिट आदतों पर नज़र रखें

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) भारत में व्यक्तियों की लोन और क्रेडिट कार्ड से खर्च करने की आदतों पर नज़र रखता है। लोग क्रेडिट कार्ड से खर्च करने जैसे असुरक्षित लोन लेने में तेज़ी से बढ़ रहे हैं और पर्सनल लोन कोविड-19 से पहले के स्तर से भी ज़्यादा हो गए हैं। यह प्रवृत्ति RBI के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करती है।

Google

राहत के लिए RBI के दिशा-निर्देश

लोन चुकाने में कठिनाइयों का सामना करने वालों की सहायता के लिए, RBI ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Google

लोन रीस्ट्रक्चरिंग

अगर आपने 10 लाख रुपये का लोन ले रखा है और आप इसे चुका नहीं सकते हैं, तो RBI के दिशा-निर्देश लोन रीस्ट्रक्चरिंग की अनुमति देते हैं। इससे आपकी तत्काल EMI का बोझ कम हो जाता है।

ऋण पुनर्गठन के लाभ

ऋण पुनर्गठन एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह आपको ऋण चूककर्ता के रूप में टैग होने से बचाता है। ऋण पर चूक करने से आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान हो सकता है, आपके CIBIL स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और भविष्य में ऋण सुरक्षित करने की आपकी क्षमता में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

Related News