pc: abplive

जीवन में, लोगों को अक्सर विभिन्न अवसरों पर धन की आवश्यकता महसूस होती है। इन जरूरतों को पूरा करने के लिए, ऐसे कई बैंक हैं जो सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुरूप लोन प्रदान करते हैं।

इन ऋणों में पर्सनल लोन, कार लोन, होम लोन, बिजनेस लोन और कई अन्य शामिल हैं, प्रत्येक अलग-अलग ब्याज दरों पर उपलब्ध है।

लोन प्राप्त करने के लिए बैंक में कुछ दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता होती है, जिसमें आयकर रिटर्न (आईटीआर) से संबंधित जानकारी शामिल हो सकती है। ये दस्तावेज़ उपलब्ध कराने के बाद ही ऋण स्वीकृत किया जा सकता है।

pc: abplive

संक्षेप में, आईटीआर आय के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जो वेतन के सभी स्रोतों को दर्शाता है। कई बैंक केवल इस दस्तावेज़ के आधार पर ऋण देते हैं।

परिणामस्वरूप, कई लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या वे आईटीआर दाखिल किए बिना ऋण प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह वास्तव में संभव है।

pc: abplive

अगर आप आईटीआर फाइल नहीं करते हैं, तब भी आप लोन सुरक्षित कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कई बैंक आईटीआर की आवश्यकता के बिना आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर ऋण देते हैं। कुछ बैंकों को पर्सनल लोन के लिए कॉलेटरल की आवश्यकता हो सकती है, जहां आपको लोन सुरक्षित करने के लिए कुछ मूल्यवान गिरवी रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों में, ऋण अभी भी प्राप्त किया जा सकता है।

Related News