सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को होंठ फटने की समस्या का सामना करना पड़ता है। फोटो से जुड़ी इस समस्या का सामना सर्दियों के मौसम में ज्यादा करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि होंठो के फटने के पीछे बदलते मौसम के साथ साथ और भी कारण हो सकते हैं। अपने फटे होठों की समस्या से राहत पाने के लिए लोग अपने होठों पर कई तरह की लिप बाम का इस्तेमाल करते। यदि आप भी अपने फटे होठों की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे घरेलू लिप बाम बनाने का आसन तरीका जिसे लगाकर आप अपने फटे होठों की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से -


* इस तरह तैयार करें घरेलू लिप बाम :

होठों के फटने की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपने डाइट के साथ-साथ इनका भारी रूप से भी ध्यान रखने की जरूरत होती है। होंठो का बाहरी रूप से ध्यान रखने के लिए आप इन पर लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस घरेलू लिप बाम को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल तथा वैसलीन की जरूरत होगी इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सा एलोवेरा जेल और उसमें दो विटामिन के कैप्सूल डालें।

यदि आपके होंठ ज्यादा ही ड्राई हो रहे हैं तो आप इसमें थोड़ा ज्यादा विटामिन ई का कैप्सूल डाल सकते हैं अब इसके बाद इसमें एक चम्मच वैसलीन मिलाएं और इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मैच करें इसके बाद इस तैयार मिश्रण को कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। इस मिश्रण को आप 4 घंटे के बाद अपने होठों पर इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने होठों को सॉफ्ट बना सकते हैं।

Related News