पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अंडरवियर पहनने का रिवाज है। कई लोगों ने कहा है कि महिलाओं के लिए अंडरवियर पहनना जरूरी है।

वहीं कुछ खबरें ऐसी भी हैं कि महिलाओं को रात को सोते समय अंडरवियर नहीं पहनना चाहिए क्योंकि अगर वे इसे पहनती हैं तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो जाएगा.

जब अंडरवियर की बात आती है, तो यह सच है कि इसे पहनना सुंदरता बनाए रखना है। लेकिन सही अंडरवियर का असर इस बात पर पड़ सकता है कि आप दिन भर पहने रहने पर कैसा महसूस करते हैं। बहुत खराब गुणवत्ता वाले अंडरवियर हैं। उनका सुंदर रूप यह आभास देगा कि इसे महिलाओं के करीब की चीज के रूप में खरीदना अच्छा है।

निर्माताओं के तहत कपड़ों का सबसे अच्छा वर्गीकरण है। यह आधुनिक समय की महिलाओं और सर्वश्रेष्ठ चाहने वाली महिलाओं के लिए एकदम सही है। साथ ही यह पहनने के लिए कॉम्पैक्ट और मूल्यवान है।

मार्केट वॉच की एक रिपोर्ट के मुताबिक,

2022 और 2027 के बीच भारतीय अंडरवियर बाजार 13.13 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। अंडरवीयर भारत में फ्रीस्टैंडिंग और मल्टी-ब्रांड रिटेल आउटलेट्स में व्यापक रूप से उपलब्ध है। साथ ही, रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि निम्न और घटिया अंडरवियर जैसी विभिन्न सीमाएं हैं।

क्या गलत ब्रा से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?

अंडरवियर हमेशा से एक लोकप्रिय टॉप रहा है। हालांकि, जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो ब्रा पहनने और कैंसर के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध के बारे में अनिश्चितता और संदेह होता है। स्तन कैंसर एक प्रकार की बीमारी है जो स्तन के ऊतकों में विकसित होती है।

इसे स्तन के आकार में बदलाव, स्तन में गांठ, निप्पल से तरल पदार्थ का रिसाव और त्वचा के सुस्त या पपड़ीदार क्षेत्र से पहचाना जा सकता है। भारत में अब ब्रेस्ट कैंसर तेजी से फैल रहा है। खासतौर पर युवा महिलाओं में इस बीमारी के मामले ज्यादा होते हैं। इसलिए ब्रा और ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई तरह की अफवाहें हैं।

हाल के वर्षों में, इंटरनेट और ईमेल सहित कई प्लेटफार्मों पर स्तन कैंसर के बारे में भ्रांतियां फैल रही हैं। हालांकि इस पर कुछ अलग राय हैं, उन सभी में एक समान धागा है, जिसमें बहुत अंडरवायर्ड, खराब फिटिंग वाली ब्रा शामिल हैं, और इसमें कई विषाक्त पदार्थ शामिल हैं।

अंडरवायर ब्रा

ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई भ्रांतियां हैं। एक आम गलत धारणा यह है कि अंडरवायर ब्रा पहनने से लसीका द्रव शरीर से बाहर नहीं निकलता है और लसीका तंत्र को संकुचित करता है, जिससे स्तन में विषाक्त पदार्थों का निर्माण होता है। ऐसा कहा जाता है कि यह स्तन कैंसर के विकास का कारण बनता है। लेकिन इस दावे का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

अनुपयुक्त ब्रा

कुछ लोगों का मानना ​​है कि बहुत टाइट ब्रा पहनने से कैंसर हो सकता है। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है। ब्रा के प्रकार या ब्रा के फैब्रिक से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता है। स्तन कैंसर और ब्रा पहनने के बीच संबंधों की जांच करने वाले एक अध्ययन में पाया गया कि ब्रा नहीं पहनने वाली महिलाओं और ब्रा पहनने वाली महिलाओं के बीच कैंसर के जोखिम में कोई अंतर नहीं था।

क्या बिस्तर पर ब्रा पहनने से कैंसर होता है?

नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। रात की अच्छी नींद आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपके कपड़े, खासकर आपकी ब्रा, कई कारणों से रात में आपकी नींद खराब कर सकती है। कुछ का मानना ​​है कि रात में ब्रा पहनना सही होता है तो कुछ का मानना ​​है कि ऐसा कुछ नहीं है। सोते समय ब्रा पहनने को लेकर कई मत हैं।

बिस्तर पर या लंबे समय तक ब्रा पहनने से त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करके स्तन कैंसर हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप विषाक्त पदार्थ और पसीने का निर्माण होता है, जिससे स्तन कैंसर हो सकता है। लेकिन प्रसिद्ध कैंसर विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने इस अवधारणा का खंडन किया है।

स्तन कैंसर स्तन के दूध की कमी, बुढ़ापा, आनुवंशिकता, बच्चे के जन्म की कमी, कुछ आहार, मोटापा, कुछ हार्मोन में वृद्धि के कारण होता है। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है। इसी तरह, अभी तक ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने की पुष्टि नहीं हुई है।

हालांकि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि ब्रा पहनने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी ब्रा आरामदायक हो। लेकिन क्या ब्रा पहनने से कैंसर होता है, यह एक धुंधली रेखा है जिसमें डॉक्टर की सच्चाई या स्वीकृत अध्ययन नहीं है। नतीजतन, यदि आप स्तन कैंसर के अपने जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लें।

Related News