जीवनशैली की आदतें: हमारे आधुनिक जीवन में, हमारे पास ऐसी आदतें हैं जिनका पालन करना हमें अच्छा लगता है लेकिन वास्तव में हमारे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को कम कर सकता है। विशेषज्ञों ने इन 5 आदतों का जिक्र किया है जो हमारे शरीर के लिए धूम्रपान की तरह जहरीली और खतरनाक हो सकती हैं।

अपर्याप्त नींद

क्या आपने कभी गौर किया है कि पर्याप्त नींद न लेने से आप अगले दिन चिड़चिड़े हो जाते हैं? यह नींद की कमी का एक साइड इफेक्ट है। स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुसार, हमें हर रात कम से कम 6 घंटे की नींद लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद न लेने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, श्वसन प्रणाली और पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अत्यधिक प्रोटीन आहार

पनीर और मांस जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन IGF1 नामक हार्मोन के कारण कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकता है। जो धूम्रपान के समान है। ऐसे प्रोटीन के अत्यधिक सेवन से बचने के लिए बीन्स को अपने आहार में शामिल करें।

देर तक बैठो

जब आप ऑफिस जाते हैं तो सारा दिन अपनी कुर्सी पर बैठना धूम्रपान करने जितना ही खतरनाक होता है। लंबे समय तक बैठे रहना, चाहे वह काम कर रहा हो या गाड़ी चला रहा हो, फेफड़े, स्तन और आंत्र जैसे विभिन्न कैंसर से जुड़ा हुआ है। हर एक या दो घंटे में टहलें और फिर से काम करना शुरू करें।

खुद को आइसोलेट करें

चाहे कितना भी समय क्यों न हो, खुद को आइसोलेट करना उचित नहीं है। जैसा कि COVID-19 ने हमारे जीवन में प्रवेश किया है और सामान्य जीवन की परिभाषा बदल दी है, सामाजिक दूरी की सिफारिश की जाती है, लेकिन सामाजिक दूरी की नहीं। अकेले रहना सही नहीं है।

यह एक और चीज है जो किसी व्यक्ति को हृदय रोग से पीड़ित कर सकती है। इतना ही नहीं, यह चिंता, हानिकारक व्यसनों जैसी अतिरिक्त बीमारियों को भी आमंत्रित करता है। कुछ अच्छे दोस्त बनाने की कोशिश करें जो काम के बावजूद आपकी बात सुनेंगे।

घर के अंदर बैठना

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। जब इसे प्रतिरक्षा बनाने या पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और सूर्य इसका बड़ा स्रोत होता है। तो 24/7 घर बैठे रहने से विटामिन डी की कमी हो सकती है। जिससे COVID-19 सहित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

Related News