जैसा कि भारत आजादी की एक सदी का जश्न मना रहा है, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) प्रत्येक नागरिक को बीमा की सुरक्षात्मक छत्रछाया में लाने के लिए कमर कस रहा है। व्यापक कवरेज की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचानते हुए, एलआईसी का लक्ष्य ग्रामीण समुदायों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप विशेष बीमा उत्पाद पेश करके ग्रामीण क्षेत्रों को प्राथमिकता देना है। अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती ने '2047 तक सभी के लिए बीमा' के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में एलआईसी की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया हैं, जिसमें वर्तमान में केवल 5 प्रतिशत आबादी शामिल है।

Google

लक्षित ग्रामीण फोकस:

अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती ने ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष जोर देने के साथ देश के हर कोने तक पहुंचने की एलआईसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। कंपनी ग्रामीण समुदायों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष बीमा उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Google

LIC की रणनीतिक योजना:

'2047 तक सभी के लिए बीमा' दृष्टिकोण के अनुसरण में, एलआईसी ने एक व्यापक योजना तैयार की है, जिसका प्राथमिक ध्यान ग्रामीण पहुंच पर है। मोहंती ने बीमा परिदृश्य में ग्रामीण आबादी की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, एलआईसी के समग्र व्यवसाय में ग्रामीण हिस्सेदारी बढ़ाने के बारे में आशावाद व्यक्त किया।

Google

आईआरडीएआई का योगदान:

मोहंती एलआईसी के मिशन को सुविधाजनक बनाने में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) की भूमिका को स्वीकार करते हैं। नियामक ने जीवन, स्वास्थ्य और संपत्ति बीमा को शामिल करते हुए 'बीमा विस्तार' उत्पाद का प्रस्ताव दिया है। पहुंच बढ़ाने के लिए, 'बीमा वाहकों' को नियोजित किया जाएगा, जिससे विशेष रूप से महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

सरकार का विकास विजन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने का दृष्टिकोण एलआईसी के मिशन के अनुरूप है। वैश्विक स्तर पर 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के बावजूद, भारत बीमा कवरेज में पीछे है। एलआईसी सरकार के लक्ष्य को साकार करने और देश की विकास यात्रा में योगदान देने में अपनी भूमिका को महत्वपूर्ण मानती है।

Related News