अगर आप एक नौकरीपैशा या बिजनेसमैन हैं, तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा अपने भविष्य को सवारने के लिए निवेश करना चाहिए। ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) विभिन्न आयु समूहों के लिए कई योजनाएं पेश करता है। एलआईसी को अक्सर एक सुरक्षित निवेश माध्यम के रूप में माना जाता है, जो कई लोगों को इसकी नीतियों की ओर आकर्षित करता है। इनमें एलआईसी आधार शिला योजना भी शामिल है, जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए तैयार की गई है, जो नियमित योगदान के माध्यम से पर्याप्त बचत जमा करने का अवसर प्रदान करती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

एलआईसी आधार शिला योजना अवलोकन: यह योजना महिलाओं को 87 रुपये के दैनिक योगदान के साथ बचत बनाने का अवसर प्रदान करती है, जो कुल 31,755 रुपये की वार्षिक जमा राशि है।

Google

परिपक्वता अवधि और लाभ: आधार शिला योजना 70 वर्ष की आयु में परिपक्व होती है, जिसमें 11 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलने की संभावना है। न्यूनतम बीमा राशि 75,000 रुपये है, जबकि अधिकतम 3 लाख रुपये है। पॉलिसी की अवधि 10 से 20 वर्ष तक होती है।

Google

पात्रता मानदंड: 8 से 55 वर्ष की आयु की महिलाएं आधार शिला योजना में नामांकन के लिए पात्र हैं, जिससे यह व्यापक जनसांख्यिकीय के लिए सुलभ हो जाती है।

Related News