रिटायरमेंट के दौरान स्थिर और निरंतर आय सुरक्षित करना कई व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय लक्ष्य है। इसे हासिल करने का एक रास्ता देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा पेश की जाने वाली एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी है। यह पॉलिसी अपनी सादगी और प्रभावशीलता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें सेवानिवृत्ति के बाद स्थिर आय सुनिश्चित करने के लिए एकमुश्त निवेश की आवश्यकता होती है।

Google

एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना:

जीवन अक्षय पॉलिसी एकल प्रीमियम, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और व्यक्तिगत वार्षिकी योजना है। यह निवेश के लिए परेशानी मुक्त दृष्टिकोण प्रदान करता है, जिसके लिए केवल एक ही भुगतान की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपको बार-बार पैसे जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

निवेश विकल्प:

आप इस पॉलिसी में कम से कम 1 लाख रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा निवेश की गई राशि का सीधा संबंध सेवानिवृत्ति के बाद आपको मिलने वाली पेंशन से होता है। जैसे-जैसे आप अपना प्रीमियम बढ़ाते हैं, आपकी पेंशन भी बढ़ती जाती है। निवेश पर कोई अधिकतम सीमा नहीं है, जिससे आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार अपनी पेंशन को समायोजित कर सकते हैं।

Google

पात्रता और पहुंच:

35 से 85 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं, और यह विकलांग व्यक्तियों के लिए भी उपलब्ध है। त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आवृत्तियों सहित हर महीने पेंशन निकालने के 10 विकल्पों के साथ, पॉलिसी विभिन्न प्राथमिकताओं के अनुरूप लचीलापन प्रदान करती है।

संयुक्त खाता एवं ऋण सुविधा:

पॉलिसी आपको इसे किसी के भी साथ खोलने की अनुमति देती है और खाता खोलने के तीन महीने बाद आप जमा राशि पर लोन भी ले सकते हैं। यह सुविधा वित्तीय लचीलेपन की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।

Google

पेंशन गणना उदाहरण:

1,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 1 लाख रुपये का निवेश आवश्यक है।

20,000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए 40.72 लाख रुपये जमा करने की जरूरत है।

71,26,000 रुपये का निवेश करने वाला 45 वर्षीय व्यक्ति लगभग 36,500 रुपये की मासिक पेंशन की उम्मीद कर सकता है।

Related News