अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित करने की चाह में किसी ऐसी योजना की तलाश कर रहे हैं जिसमें निवेश करके आप जीवनभर पेंशन प्राप्त कर सकें तो आपके लिए LIC जो अपने निवेशों और बीमा योजनाओं के लिए जानी जाती हैं, ऐसी ही एक योजना हैं नई जीवन शांति पॉलिसी जो आपके लिए बनाई गई हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस स्कीम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगें-

Google

नई जीवन शांति योजना एक वार्षिकी योजना के रूप में संचालित होती है, जो निवेशकों को अपनी पेंशन सीमा निर्धारित करने की अनुमति देती है। रिटायरमेंट पर, व्यक्तियों को उनके प्रारंभिक निवेश के आधार पर, जीवन भर एक निश्चित पेंशन राशि मिलती है। उदाहरण के लिए, 55 साल के व्यक्ति को इस योजना में पांच साल तक 11 लाख रुपये जमा करने पर 1,01,880 रुपये की वार्षिक पेंशन मिलेगी।

google

यह एलआईसी पॉलिसी 30 से 79 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को बिना किसी जोखिम कवर के प्रदान करती है। बहरहाल, इसकी विशिष्ट विशेषताओं ने इसे निवेशकों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बना दिया है। इस योजना पर विचार करने वालों को दो विकल्प दिए जाते हैं: एकल जीवन के लिए एक आस्थगित वार्षिकी या संयुक्त जीवन के लिए एक आस्थगित वार्षिकी, जो निवेश प्राथमिकताओं में लचीलापन प्रदान करती है।

Google

नई जीवन शांति पॉलिसी का एक उल्लेखनीय लाभ इसका सरेंडर विकल्प है, जो पॉलिसीधारकों को आवश्यकतानुसार योजना से बाहर निकलने की सुविधा प्रदान करता है। न्यूनतम निवेश आवश्यकता 1.5 लाख रुपये है, कोई ऊपरी सीमा नहीं लगाई गई है। इसके अलावा, अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, पूरी निवेश राशि नामांकित व्यक्ति के खाते में जमा की जाती है, जिससे प्रियजनों के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

Related News