29 नवंबर, 2023 को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 'LIC जीवन उत्सव' नामक एक उल्लेखनीय बीमा योजना का अनावरण किया। अपने लॉन्च के बाद से, इस पॉलिसी ने जनता और मीडिया दोनों का महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है और एक महीने के भीतर एक लाख पॉलिसीधारकों का रिकॉर्ड बनाया है। एलआईसी का दावा है कि यह पॉलिसी उसके लाभार्थियों को मुआवजे की गारंटी देती है।

Google

एलआईसी जीवन उत्सव से कौन लाभ उठा सकता है?

आयु पात्रता: 8 से 65 वर्ष के बीच के व्यक्ति एलआईसी जीवन उत्सव योजना में निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, इस योजना के लिए प्रीमियम केवल 5 से 16 वर्ष की आयु के बीच ही देय है।

मुआवज़ा राशि: पॉलिसीधारकों को न्यूनतम 5 लाख रु. का आश्वासन दिया जाता है।

निवेश विकल्प: दो निवेश विकल्प उपलब्ध हैं: नियमित आय और फ्लेक्सी आय।

व्यापक कवरेज: पॉलिसी टर्म और जीवन बीमा दोनों को एकीकृत करती है, जो टर्म इंश्योरेंस के समान आजीवन कवरेज प्रदान करती है।

Google

एलआईसी जीवन उत्सव कैसे काम करता है?

एलआईसी के अनुसार, पॉलिसीधारक द्वारा चुनी गई मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत प्रीमियम भुगतान निश्चित अवधि के आधार पर 11वें वर्ष से शुरू होता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई व्यक्ति शुरू में 16 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 16 साल की प्रीमियम अवधि का विकल्प चुनता है। भले ही पॉलिसीधारक केवल 5 वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान करने का प्रबंधन करता है, उन्हें उस पॉलिसीधारक के बराबर सभी जोखिम और उत्तरजीविता लाभ प्राप्त होंगे, जिन्होंने शुरू में पूरे 16 साल की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान किया था।

बीमा राशि के भुगतान की गणना प्रीमियम अवधि से विभाजित कुल प्रीमियम के आधार पर की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि प्रारंभिक प्रीमियम अवधि 16 वर्ष है लेकिन प्रीमियम का भुगतान केवल 5 वर्षों के लिए किया जाता है, तो बीमा राशि की गणना (16*5/16) 5 लाख रुपये के रूप में की जाती है। इसी तरह के लाभ 5 लाख रुपये से कम बीमा राशि के भुगतान वाली पॉलिसियों पर भी लागू होते हैं।

Google

ग्राहकों के लिए ब्याज दरें और लाभ

एलआईसी जीवन उत्सव पॉलिसी में निवेशक प्रीमियम भुगतान और बकाया शेयरों पर 5.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर अर्जित करते हैं। जबकि एकमुश्त परिपक्वता लाभ प्रदान नहीं किया जाता है, पॉलिसी समय-समय पर रिटर्न की पेशकश करते हुए मनी-बैक योजना के समान कार्य करती है। फ्लेक्सी इनकम विकल्प में निवेशक सालाना 10 प्रतिशत तक की मजबूत ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं।

Related News