दोस्तो आज की इस भागदौड़ भरी जिदंगी में अपने भविष्य की चिंता हर किसी को होती हैं, खासकर एक बेटी के बाप को, इसलिए वो अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करने के लिए एक अच्छी निवेश योजना अपनाने पर विचार करता हैं, अगर आप भी एक बेटी के बाप हैं और ऐसी ही एक निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं, तो दोस्तो LIC की कन्यादान पॉलिसी आपके लिए एक अच्छा समाधान हो सकती हैँ। यह पॉलिसी आपकी बेटी का तो भविष्य सुरक्षित करती हैं, इसके अलावा लोन सुविधा और अन्य कई लाभ प्रदान करती हैं। आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में-

Google

1. पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान विकल्प:

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 13 से 25 वर्ष तक की लचीली पॉलिसी अवधि के साथ आती है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

Google

2. ऋण सुविधा और समर्पण विकल्प:

तीसरे वर्ष से, पॉलिसीधारक ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, दो साल पूरे होने पर पॉलिसी सरेंडर की जा सकती है। इसके अलावा, प्रीमियम भुगतान के लिए एक छूट अवधि प्रदान की गई है, जो उन पॉलिसीधारकों के लिए लचीलापन सुनिश्चित करती है जो भुगतान की समय सीमा चूक सकते हैं।

3. कर लाभ:

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने पर दो तरह से टैक्स लाभ मिलता है। सबसे पहले, भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती के लिए पात्र है। दूसरे, धारा 10डी के तहत परिपक्वता राशि कर-मुक्त है। बीमा राशि न्यूनतम 1 लाख रुपये से शुरू होती है, जिसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

4. लाभ:

यदि आप 25-वर्षीय योजना चुनते हैं और 41,367 रुपये का वार्षिक प्रीमियम भुगतान करते हैं, तो आपका मासिक प्रीमियम लगभग 3,447 रुपये होगा। 22 वर्षों में, आपने प्रीमियम जमा कर दिया होगा, जिससे 25 वर्ष की अवधि में 22.5 लाख रुपये का जीवन बीमा कवरेज सुनिश्चित हो जाएगा।

Google

5. अतिरिक्त लाभ और कवरेज:

पॉलिसी अवधि के दौरान पिता की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, बेटी को प्रीमियम माफ होने के साथ भविष्य के प्रीमियम भुगतान से राहत मिलती है। इसके अतिरिक्त, उसे 25 साल की अवधि पूरी होने तक सालाना 1 लाख रुपये मिलेंगे, साथ ही 25वें वर्ष पर एकमुश्त परिपक्वता राशि भी मिलेगी, इसके अलावा सड़क दुर्घटना में पिता की मृत्यु पर 10 लाख रूपए भी मिलेंगे।

Related News