नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होने के कारण नींबू हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप नींबू पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि नींबू शरीर में शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। मधुमेह के रोगियों को अपने आहार में नींबू को शामिल करना चाहिए।


भारत में ज्यादातर घरों में दिन की शुरुआत चाय से होती है। लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं या ग्रीन टी/ब्लैक टी में नींबू मिलाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मधुमेह के रोगियों को सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

आप नाश्ते में नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मधुमेह रोगियों को नाश्ते में नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप जब भी आलू का सेवन करें तो उसमें नींबू का रस मिलाएं। जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। सलाद आपको स्वस्थ रखता है। आप सलाद में नींबू का रस मिला सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन और पोटेशियम मधुमेह और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

Related News